scriptसुइसाइड सर्वेः सोशल मीडिया पर लोगों के कहने पर लड़की ने दे दी जान | Girl Survey on Social Media for Suicide | Patrika News

सुइसाइड सर्वेः सोशल मीडिया पर लोगों के कहने पर लड़की ने दे दी जान

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2019 07:20:30 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

69 फीसदी लोगों ने उसे मर जाने की सलाह दी
इससे पहले भी एक लड़की ऐप पर तस्वीरें देखकर कर चुकी है आत्महत्या
खेलमंत्री ने कहा, इसे गंभीरता से लेना होगा

instagram

सोशल मीडिया किस तरह से लोगों की लाइफ को प्रभावित कर रहा है, इसका ताजा उदाहरण सामने आया है। एक 16 वर्षीय लड़की ने इस वजह से आत्महत्या कर ली, क्योंकि इंस्टाग्राम पर उसने इस बारे में लोगों की राय ली। ज्यादातर लोगों ने आत्महत्या करने के पक्ष में वोट किया, तो उसने ऐसा कर लिया।

जानकारी के अनुसार- मलेशिया में 16 साल की एक लड़की ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोल पोस्ट किया, जिसमें उसने फॉलोअर्स से पूछा कि उसे मर जाना चाहिए या नहीं। 69 फीसदी लोगों ने उसे मर जाने की सलाह दी। पूर्वी मलेशिया पुलिस रिपोर्ट के अनुसार- लड़की ने फोटो शेयरिंग ऐप पर अपनी एक तस्वीर के साथ मैसेज लिखा- ‘बहुत ही जरूरी है, प्लीज D/L (Death/Life) जिंदगी और मौत चुनने में मेरी सहायता करिए। ज्यादातर लोगों ने मौत के लिए वोट किया, तो उसने आत्महत्या कर ली।

नौकरानी ने धूप में रख दिया फर्नीचर, मालिक ने दे डाली ये खतरनाक सजा

पेनांग नाम की लड़की की मौत के बाद एक वकील ने कहा कि जिन लोगों ने मौत के लिए वोटिंग की थी, उनके खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का केस चलना चाहिए।

पेनांग के वकील और सांसद रामकरपाल सिंह के अनुसार- अगर लोगों ने उसे मरने के लिए उकसाया न होता, तो आज वे जिंदा होती। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या नेटीजन्स ने उसके जिंदगी को खत्म करने के फैसले को प्रभावित किया? देश में आत्महत्या करना तो अपराध है ही, आत्महत्या के लिए उकसाना भी अपराध ही है।

तस्वीरें देखने से बनती है मानसिकता

रिपोर्ट के अनुसार- फरवरी माह में इंस्टाग्राम ने घोषणा की थी कि वह खुद को नुकसान पहुंचाने वाली तस्वीरों को ब्लॉक करने के लिए सेंसेटिविटी स्क्रीन लगाएगा। यह कदम ब्रिटिश लड़की मोली रसेल की आत्महत्या के बाद उठाया या था। चौदह साल की रसेल के माता-पिता का कहना है कि उसने ऐप पर आत्महत्या की तस्वीरें देखने के बाद आत्महत्या की थी।

11वें फ्लोर से गिरी 5 साल की मासूम और फिर हुआ कुछ ऐसा नहीं कर पा रहा कोई यकीन

इंस्टाग्राम APAC के अध्यक्ष चिंग यी वुंग ने पीड़ित लड़की के परिवार के साथ संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि हम इंस्टाग्राम को सुरक्षित बनाना अपनी जिम्मेदारी समझते हैं। अगर किसी को भी लोगों की सुरक्षा को खतरा पहुंचाने वाली चीजें दिखाई देती हैं, तो हमारे रिपोर्टिंग टूल और इमरजेंसी सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है। घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए खेल मंत्री सैय्यद सादिक अब्दुल रहमान के अनुसार- मैं युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर बहुत परेशान हूं। यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है और इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो