scriptलड़की को बिना बेहोश किए डॉक्टर्स ने कर दी ब्रेन सर्जरी, हजारों लोगों ने देखा FB LIVE | girl undergoes brain surgery on facebook live | Patrika News

लड़की को बिना बेहोश किए डॉक्टर्स ने कर दी ब्रेन सर्जरी, हजारों लोगों ने देखा FB LIVE

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2019 04:18:09 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

Jenne फिलहाल अब ठीक हैं

live surgery

नई दिल्ली: किसी के चोट लग जाए और सिर पर या शरीर के किसी अन्य हिस्से में टांके लगने हो, तो डॉक्टर शख्स के उस हिस्से को सुन यानि बेहोश कर देते हैं। लेकिन आपको जानकर के हैरानी होगी कि एक अमेरिका के एक अस्पातल ने एक लड़की को बिना बेहोश किए उसकी ब्रेन सर्जरी कर दी। साथ ही इसका सीधा प्रसारण फेसबकु पर लाइव किया गया।

live.png

दरअसल, मेथोडिस्ट डलास मेडिकल सेंटर में Jenna Schardt की ब्रेन सर्जरी की गई। मेथोडिस्ट डलास के प्रमुख डॉक्टर निमेश पटेल के मुताबिक, अस्पताल के फेसबुक पेज पर सुबह 11:45 बजे से ब्रेन सर्जरी प्रक्रिया को स्ट्रीम किया गया। इस दौरान रोगी डॉक्टर से बात करती रही। Tangled Blood Vessels को ब्रेन से रिमूव करने के लिए ये सर्जरी की गई। दरअसल, इस दौरान मरीज से लगातार बातें करते रहना होता है। ताकि अगर कोई गलती हो तो उसे ठीक किया जा सके।

live1.png

इस दौरान Jenne से भी डॉक्टर्स बात कर रहे थे। साथ ही वो कुछ तस्वीरें दिखा रहे थे, जिससे ये साफ हो सके कि उनकी सर्जी में दिमाग के किसी सही हिस्से के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा रही है। वहीं अब Jenne ठीक हैं। उनकी इस सर्जरी को 2300 लोगों ने लाइव देखा। डॉक्टर निमेश के मुताबिक, सर्जरी के दौरान जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम भी एक्टिवेट था, जो दिमाग के उन हिस्सों के बारे में बताता है जहां डॉक्टर्स को सर्जी के समय कुछ नहीं करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो