scriptGoogle से जुड़ी ये टिप्स जान कर रातोंरात बदल जाएगी आपकी लाइफ | Google search tips in hindi | Patrika News

Google से जुड़ी ये टिप्स जान कर रातोंरात बदल जाएगी आपकी लाइफ

Published: Jan 04, 2021 07:59:55 pm

पिछले सालों में गूगल ने कई नए फीचर्स एवं टूल्स विकसित किए हैं, जो आपकी हमारी लाइफ को पूरी तरह से बदलने की ताकत रखते हैं। आइए इन टूल्स के बारे में जानते हैं।

google_tips_in_hindi.jpg
सर्च केवल प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए नहीं होती, बल्कि यूजर्स को जरूरत पडऩे पर हर संबंधित और उपयोगी जानकारी देती है। चाहे आप किसी विषय की शोध कर रहे हों, कोई नया विषय खोज रहे हों या फिर किसी जानकारी को प्रमाणित कर रहे हों, गूगल सर्च ऐसे कई मामलों में आपकी मदद कर सकती है। पिछले सालों में गूगल ने कई नए फीचर्स एवं टूल्स विकसित किए हैं, जो आपके सर्च के अनुभव को बेहतर बनाते हैं। क्रिकेट मैच के परिणाम जानने, नजदीकी लेट-नाइट ढाबा तलाशने से लेकर कई वीकेंड गेटवे खोजने तक, ‘हाउ टू’, ‘व्हाट इज’ और ‘व्हेयर इज’ जैसे प्रश्नों के जवाब गूगल सर्च ने संभव बना दिए हैं।
वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में बनाएं कॅरियर, रोमांच के साथ पैसा भी खूब मिलेगा

अब बड़ी मोबाइल कंपनियां बेचेंगी यूज्ड स्मार्टफोन, सस्ते होने के साथ होंगी ये खूबियां

पसंद की भाषा में कंटेंट देखें
हर कोई पसंद की भाषा में कंटेंट तलाशना या पढऩा पसंद करता है। सर्च में दिए गए भाषा के विकल्प गानों के बोल से लेकर समाचार की खबरों और क्रिकेट की वार्ताओं तक हर चीज के परिणाम एवं अनुवाद प्राप्त करना संभव बनाते हैं। गूगल सर्च के होम पेज के सबसे नीचे दी गई नौ भारतीय भाषाओं में से घरेलू भाषा चुन सकते हैं।
इमेज के साथ सर्च करें
पीसी से गूगल इमेजेज पर खुद का फोटो अपलोड करें व ऐसा ही अन्य फोटो सर्च करें। फोटो कहां से आया और अन्य विवरण भी देख सकते हैं। इस फीचर के लिए गूगल इमेजेज में कैमरा आइकन पर क्लिक करें।
टाइप कम करें, बोलें ज्यादा
फोन पर टाइप बहुत धीरे-धीरे होता है और इसमें बहुत मुश्किल आती हैं। इसलिए आप छोटे से की-बोर्ड पर नजरें गड़ाकर टाइप न करें, बल्कि दुनिया की कोई भी चीज खोजने के लिए अपने फोन से बात करें। उदाहरण के लिए यदि आप कोलकाता की गलियों में उत्तर भारत का खाना तलाशना चाहते हैं, तो फोन पर ‘तंदूरी क्वीजीन’ बोलें और आपको अपने नजदीकी रेस्टोरेंट्स की विस्तृत श्रृंखला फोन पर दिख जाएगी।
परीक्षाओं की जानकारी
परीक्षाओं के बारे में सर्च करने पर सर्च में परीक्षा की तारीख जैसी जानकारियां मिलेंगी। परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराने के लिए लिंक मिलेंगे और अन्य महत्वपूर्ण लिंक्स एवं टेस्ट साइट की जानकारी मिलेगी। परीक्षाओं के परिणाम गूगल सर्च में देख सकते हैं।
शॉपिंग आसान बनाएं
शॉपिंग बहुत आसान हो गई है क्योंकि सर्च से सबसे अच्छी डील, उत्पाद का विवरण, मूल्यों की तुलना, रिव्यू आदि जानकारियां मिल जाती हैं। उत्पाद किस जगह है, इसका विजुअल अनुभव कैसा है, साथ ही अलग-अलग आउटलेट्स पर मूल्य पता लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो