गूगल में भिखारी लिखने पर आ रहा पड़ोसी मुल्क के पीएम का नाम, चाहें तो आप खुद सर्च करके देख लें

इस बात की तस्दीक के लिए कोई भी गूगल पर भिखारी शब्द लिख के देख सकता है।

By: Neeraj Tiwari

Updated: 18 Dec 2018, 12:32 PM IST

नई दिल्‍ली। दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल एक बार फिर अपनी गलतियों के चलते सुर्खियों में है। अभी कुछ दिनों पहले ही गूगल पर इडियट शब्द सर्च करने पर दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से जुड़ी खबरें और उनकी तस्वीर आ रही थी तो वहीं अब भिखारी शब्द सर्च करने पर हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से जुड़ी खबरें और उनकी तस्वीर सामने आ रही है। ऐसे में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इस बात को लेकर काफी नाराजगी देखने को मिली तो वहीं खुद प्रधानमंत्री इमरान खान भी काफी नाराज हैं और इसी नाराजगी के चलते उन्होंने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को नोटिस भी भेज दिया है।

 

इस बात की तस्दीक के लिए कोई भी गूगल पर भिखारी शब्द लिख के देख सकता है। सामने जो परिणाम आएगा उसे देख के आप हैरान रह जाएंगे। वहीं पाकिस्तान की आवाम में भी भिखारी शब्द को सर्च करने पर प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम आने की नाराजगी साफ है। ऐसे में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को समन भेजने की बात है और साथ ही उनसे इस बात की जानकारी भी मांगी गई है कि गूगल में भिखारी शब्द सर्च करने पर इमरान खान की तस्वीर आने का क्या कारण है। इस बात की तस्दीक पाकिस्तान की एक पत्रकार ने सोशल मीडिया में प्रस्ताव की फोटो शेयर करके की है। ऐसे में यह सवाल उठना भी लाजमी है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।

 

बता दें कि गूगल सर्च में जब भी कोई चीज खोजी जाती है तो वह उस शब्द को एक कीवर्ड के तौर पर समझता है और उसी एल्‍गोरिदम के आधार पर इसे सर्च करता है। ऐसे में जो भी पुरानी खबरें या फोटो सर्च से संबंधित उसे मिलते हैं तो वह उसका रिजल्ट देता है। इसमें किसी भी प्रकार मानवीय हस्तक्षेप नहीं होता है। इस बारे में खुद गूगल के सीईयो सुंदर पिचाई भी यह बात कह चुके हैं जब उनसे अमेरिका के राष्ट्रपति को गूगल सर्च में इडियट वाले मामले में जवाब तलब किया गया था।

Donald Trump
Show More
Neeraj Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned