scriptयहां के लोग एक-दूसरे पर लगाते हैं गाय का गोबर, वजह जानेंगे तो दंग रह जाएंगे | gore habba festival video goes viral | Patrika News

यहां के लोग एक-दूसरे पर लगाते हैं गाय का गोबर, वजह जानेंगे तो दंग रह जाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 08, 2019 05:20:27 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

तमिलनाडु में मनाया जाता है ये त्यौहार
लोग वीडियो को काफी पसंद कर रहे हैं

viral

नई दिल्ली: भारत को यूं ही धर्मनिरपेक्षता का देश नहीं कहा जाता। यहां अलग-अलग धर्मों के लोग भी अपने-अपने त्यौहारोों को बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। हालांकि, कई त्यौहार ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में लोगों को कोई जानकारी नहीं होती। ऐसे ही एक क्षेत्रीय त्यौहार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

https://twitter.com/RT_com/status/1191790533498290177?ref_src=twsrc%5Etfw

इस त्यौहार का नाम है ‘गोरे हब्बा’, जो कि तमिलनाडु ( Tamilnadu ) के Gumatapura गांव में दीवाली के अगले दिन मनाया जाता है। वैसे तो ये त्यौहार कुछ-कुछ होली जैसा ही है, लेकिन इसमें एक-दूसरे को लोग रंग या गुलाल नहीं लगाते बल्कि गाय का गोबर एक दूसरे पर लगाते हैं। इस त्यौहार की कुछ वीडियो सामने आई है और अब ये काफी वायरल हो रही है। साथ ही लोग इन वीडियो को काफी पसंद भी कर रहे हैं।

फर्स्‍ट डे फर्स्‍ट शो #Bala देखकर लौटी जनता, सोशल मीडिया पर दी ऐसी प्रतिक्रियाएं

cow1.png

इस त्यौहार का संबंध अच्छे स्वास्थ्य से है। मानय्ता है कि गाय का गोबर निरोग करता है, बीमारियों से बचाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि गाय के गोबर में बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि एक जगह पर काफी सारा गाय का गोबर जमा है और लोग इसमें कूद रहे हैं। साथ ही एक दूसरे पर गोबर भी लगा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो