Govt Scheme: महिलाओं को इस एक ही स्कीम से मिलेगी अनेकों सुविधाएं, जानें पूरी डिटेल्स

Govt Schemes For Women : महिलाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अनेकों योजनाएं चला रही है। इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रक्रिया भी अलग -अलग है। लेकिन एक ही स्कीम के जरिए ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ लेने के लिए...

By: Deovrat Singh

Updated: 17 Oct 2020, 01:56 PM IST

Govt Schemes For Women : पंजाब नेशनल बैंक ने भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की पहल की है। हाल ही में महिलाओं के लिए विशेष स्कीम शुरू की है। PNB ने इस स्कीम में महिलाओं के लिए पावर सेविंग्स अकाउंट की शुरुआत की है। यह महिलाओं के लिए एक विशेष योजना है, जिसके जरिए महिलाएं खाता खुलवा कर अनेकों सुविधाओं का लाभ ले सकती हैं। इसमें ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा मिलती है।

अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस योजना की डीटेल्स शेयर करते हुए PNB ने लिखा, 'पीएनबी पावर सेविंग्स महिलाओं के लिए एक विशेष योजना है। इस खाते को आप गांव या शहर कहीं भी खुलवा सकते हैं। गांव में ये खाता आप 500 रुपए से खुलवा सकते हैं। सेमी अर्बन एरिया में खाता 1000 रुपए से खुल सकता है। वहीं, शहरी इलाकों में खाता खोलने के लिए 2 हजार रुपए के शुरुआत डिपॉजिट की जरूरत होगी।

Read More: PM-SYM: 15 हजार रुपये से कम है सैलरी तो हर साल मिलेंगे 36 हजार रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

क्या सुविधाएँ मिलेगी
सालाना 50 पन्नों की चेकबुक फ्री मिलती है।
NEFT की सुविधा फ्री में मिलती है।
बैंक खाते पर प्लेटिनम डेबिट कार्ड और फ्री SMS अलर्ट की सुविधा भी मिलती है।
5 लाख रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर
प्रतिदिन 50 हजार रुपये तक की कैश निकासी की सुविधा भी मिल जाती है्।


PNB महिला समृद्धि योजना
इस योजना के तहत चार स्कीमें चल रही हैं। इस योजना के तहत किसी भी व्यापार या फिर बिजनेस यूनिट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बैंक से लोन लेकर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा कर सकते हैं और बिजनेस को आसानी से चला सकते हैं।

Read More : महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की बेहतरीन Loan Schemes, ऐसे करें अप्लाई

PNB महिला उद्यमी निधि स्कीम
यह बैंक PNB Mahila Udyam Nidhi Scheme के तहत लोन की सुविधा देता है। इस योजना के जरिए अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बैंक महिलाओं को उनका नया व्यापार शुरू करने में मदद करता है।


PNB महिला सशक्तिकरण अभियान
पीएनबी आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए फाइनेंशियल हेल्प मुहैया कराता है। बैंक इसके लिए स्वंय सहायता समूह या फिर अन्य नॉन-प्रॉफिट संस्थानों के जरिए महिलाओं को गैर-कृषि कार्यो से संबंधित व्यापार को खड़ा करने में आर्थिक तौर पर मदद करता है।


महिलाओं के विशेष है यह खाता
पंजाब नेशनल बैंक पावर सेविंग्स अकाउंट अपने ग्राहकों को कुछ ऐसी सुविधा देता है, जो आम ग्राहकों को उपलब्ध नहीं है। पावर सेविंग्स अकाउंट किसी महिला द्वारा खोला जा सकता है। अगर यह संयुक्त रूप में खोला जाता है तो इसमें पहला नाम किसी महिला का ही होना चाहिए।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned