scriptगुरुनानक देवजी का चमत्कार, इस कुंड के पानी से दूर हो जाता है कोढ़ | guru nanak jayanti The leprosy gets away from the water of this pool | Patrika News

गुरुनानक देवजी का चमत्कार, इस कुंड के पानी से दूर हो जाता है कोढ़

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2020 07:02:48 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का सोमवार को 551वां प्रकाश पर्व मनाया गया। गुरु नानक का जन्म कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था इसलिए ये दिन बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। सिख धर्म का भारतीय धर्मों में अपना एक पवित्र स्थान है। ‘सिख’ शब्द का मतलब है, सीखने वाला यानी शिष्य यानी गुरु नानक की सीख को मानने वाला।

water of this pool

water of this pool

नई दिल्ली। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का सोमवार को 551वां प्रकाश पर्व मनाया गया। गुरु नानक का जन्म कार्तिक पूर्णिमा के दिन हुआ था इसलिए ये दिन बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। गुरु नानक देव जी सिख धर्म के प्रथम गुरु थे, इसलिए इस दिन को गुरु पर्व के रूप में भी मनाया जाता है। सिख धर्म का भारतीय धर्मों में अपना एक पवित्र स्थान है। ‘सिख’ शब्द का मतलब है, सीखने वाला यानी शिष्य यानी गुरु नानक की सीख को मानने वाला। नानक साहिब का जन्म 15 अप्रैल 1469 को पंजाब के तलवंडी में हुआ था, जो कि अब पाकिस्तान में हैं। इस जगह को ननकाना साहिब के नाम से भी जाना जाता है।


कुष्ठ रोग होते है ठीक
एक सेवादार बाबू सिंह ने बताया कि नानकजी 500 साल पहले जब देश भ्रमण पर निकले थे, तब वे भोपाल आए थे। वे ईदगाह हिल्स पर एक कुटिया में ठहरे थे, जहां अब यह गुरुद्वारा है। इस कुटिया में गणपत लाल नाम का व्यक्ति रहता था। वो कुष्ठ रोग (कोढ़) से पीड़ित था। एक बार वो पीर जलालउद्दीन के पास गया। पीर ने उसे नानक देवजी के पास जाने की सलाह दी। अपनी बीमारी से पीड़ित वह नानकजी से मिले। नानक देवजी ने अपने साथियों से पानी लाने को कहा। काफी देर यहां-वहां खोजने के बाद एक पहाड़ी से फूटते प्राकृतिक झरने से वे पानी लेकर आए। नानक देवजी ने उस पानी को गणपतलाल पर छिड़का। ऐसा कहा जाता है कि इसके बाद वो बेहोश हो गया। जब उसे होश आया, तब नानक देवजी वहां से जा चुके थे। लेकिन उनके पांवों के निशान मौजूद थे। इतना ही नहीं गणपतलाल का कोढ़ ठीक हो गया।


यह भी पढ़े :— एक ने बनाई बांस और ईंटों से देसी जिम, दूसरी स्कूटर पर चला रही मोबाइल लाइब्रेरी

 


जब जनेऊ पहनने से कर दिया था इनकार
ऐसा भी कहा जाता है कि गुरु नानक देव जब 11 साल के थे तो उन्हें जनेऊ पहनने को कहा गया। उस समय इस उम्र के सारे हिन्दू लड़के पवित्र जनेऊ पहनना शुरू कर देते थे लेकिन गुरु नानक ने जनेऊ पहनने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना था कि लोगों की इस तरह की परंपराओं को मानने की बजाय अपने ज्ञान और गुणों को बढ़ाना चाहिए।


धार्मिक कुरीतियों के खिलाफ उठाई आवाज
नानक अंधविश्वास और दिखावे के कट्टर विरोधी थे और धार्मिक कुरीतियों के खिलाफ हमेशा अपनी आवाज उठाते थे। नानक लोगों के अंतर्मन में बदलाव लाना चाहते थे। वो आजीवन लोगों यह समझाते रहे कि लोभ, लालच बुरी बलाएं हैं। वो लोगों को प्रेम, एकता, समानता और भाई-चारा का संदेश देते थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो