नवरात्रि में करें हनुमान चालीसा का यह प्रयोग, बदल सकता है भाग्य

रामभक्त हनुमान की सेवा करना समस्त कष्टों से मुक्ति दिलाने का मार्ग बन सकता है।

By: सुनील शर्मा

Published: 16 Oct 2020, 03:10 PM IST

अगर आपके मन में कोई ऐसी इच्छा है जो तमाम कोशिशों के बाद भी पूरी नहीं हो पा रही हैं तो आप हनुमान चालिसा के एक विशेष प्रयोग से भी उस कार्य को पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा साथ ही हनुमानजी पर पूर्ण श्रद्धा और विश्वास रखते हुए अपना कर्म करना होगा तभी यह प्रयोग आपके लिए संकटमोचक सिद्ध हो पाएगा।

नवरात्रि में करें इन 2 मंत्रों का जप, हर समस्या का है रामबाण उपाय

इस बार घोड़े पर सवार होकर दर्शन देने आ रही हैं मां दुर्गा, देश-दुनिया के लिए की गई यह भविष्यवाणी

हम सभी जानते हैं कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में सबके पास न तो इतना समय है कि वह रोजाना पूजा पाठ कर सके न ही इतनी विद्वता और सामर्थ्य है कि हम किसी बड़े अनुष्ठान को आरंभ कर सकें। ऐसे में रामभक्त हनुमान की सेवा करना समस्त कष्टों से मुक्ति दिलाने का मार्ग बन सकता है। जानिए हनुमानचालिसा के ऐसे ही प्रयोग के बारे में-

नवरात्रि में ये हैं घटस्थापना के शुभ मुहूर्त, जानिए किस दिन कौनसी देवी की होगी पूजा

नवरात्रि के अलावा किसी भी शनिवार, मंगलवार से आरंभ कर सकते हैं यह प्रयोग
नवरात्रि के प्रथम दिन आप इस प्रयोग को आरंभ कर सकते हैं। यदि ऐसा संभव नहीं हो तो आप किसी भी शनिवार अथवा मंगलवार को हनुमान चालीसा के इस प्रयोग को कर सकते हैं। इसके प्रयोग से आपका खोया हुआ आत्मविश्वास तो लौटेगा ही साथ में आपका भाग्य भी बदल सकता है। प्रयोग बहुत ही साधारण है।

इस तरह करें हनुमान चालीसा का प्रयोग
आपको केवल इतना सा करना है कि सुबह स्नानादि से निवृत्त होकर आप हनुमानजी के मंदिर में जाएं। यदि मंदिर में जाना संभव नहीं हो तो घर में ही हनुमानजी की प्रतिमा या चित्र लेकर उसके सामने देसी घी का दीपक जलाएं। उन्हें पुष्प, मिश्री अथवा गुड़-चने का प्रसाद अर्पित करें। इसके बाद हनुमानजी, शिव-पार्वती तथा भगवान राम को प्रणाम कर हनुमानचालिसा का 108 बार पाठ करें। यदि यह संभव नहीं हो तो कम से कम 31 बार पाठ करें। इसके बाद भगवान को मन ही मन अपनी समस्या को दूर करने की प्रार्थना करें। इस प्रयोग का तुरंत असर दिखाई देगा और जल्दी ही आपकी समस्या दूर होगी।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned