scriptHappy Birthday, Sudha Murty: who found her life purpose in serving | Sudha Murthy Birthday: एक ऐसी महिला, जिसने लोगों की भलाई को ही बना लिया जीवन का लक्ष्य | Patrika News

Sudha Murthy Birthday: एक ऐसी महिला, जिसने लोगों की भलाई को ही बना लिया जीवन का लक्ष्य

आज इन्फोसिस (Infosys) को भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया की टाॅप IT कंपनियों में गिना जाता है। लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि इस कंपनी को किसके पैसों से बनाया गया है। दरअसल, नारायण (NR Narayana Murthy) की पत्नी सुधा मूर्ति (Sudha Murty) टाटा इंडस्ट्रीज में काम करती थी। नारायणमूर्ति ने उनसे 10,000 रुपये उधार लेकर इस कंपनी को शुरू किया था।

 

नई दिल्ली

Published: August 19, 2020 08:12:31 pm

नई दिल्ली। इंफ़ोसिस (Infosys) का नाम सुनते ही एक एक शख्स का नाम सबके दिमाग में आता है। ये नाम है एन आर नारायणमूर्ति (NR Narayana Murthy) । नारायणमूर्ति (NR Narayana Murthy) ही वो शख्स हैं जिसके वजह से आज इन्फोसिस (Infosys) को भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया की टाॅप IT कंपनियों में गिना जाता है। लेकिन ये बहुत कम लोग जानते हैं कि इस कंपनी को किसके पैसों से बनाया गया है। दरअसल, नारायण की पत्नी सुधा मूर्ति टाटा इंडस्ट्रीज में काम करती थी।

story of  sudha murthy
story of sudha murthy

नारायणमूर्ति ने उनसे 10,000 रुपये उधार लेकर इस कंपनी को शुरू किया था। जो अब पूरी दुनिया में झंडे गाड़ रही है। इन्फोसिस के इन्फोसिस फाउंडेशन (Infosys Foundation) की अध्यक्षा सुधा मूर्ति (Sudha Murty) और नारायणमूर्ति की पत्नी का आज जन्मदिन है। सुधा मूर्ति (Sudha Murty) ऐसी शख्सियत हैं जो जिंदगी को सादगी के साथ जीती है। उनके बारे में बहुत सी कहानियां है। वह आज लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं।

आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी एक कहानी सुनाते हैं। दरअसल, एक बार सुधा मूर्ति (Sudha Murty) गुलबर्गा से बेंगलुरु जा रही थी। वे अपने सीट पर बैठी ही थी कि टिकट चेकर की नजर उनकी सीट के नीचे दुबकी एक बच्ची पर पड़ी।

बच्ची की उम्र लगभग 10-11 साल थी। TC ने बच्ची से टिकट दिखाने के लिए कहा। टिकट का नाम सुनते ही वे रोने लगी। इसके बाद टिकट चेकर ने उसे डांटते हुए गाड़ी से नीचे उतरने को कहा। तभी वहीं मौजूद सुधा ने TC से कहा ‘इस लड़की का बेंगलुरु तक का टिकट बना दो इसके पैसे मैं दे देती हूं।’

सुधा मूर्ति (Sudha Murty) ने जब लड़की से उसका नाम पूछा तो उसने बताया चित्रा । लेकिन इसके आगे उसे कुछ नहीं पता था। इसके बाद सुधा उसे बेंगलुरु ले गई और जान-पहचान की एक स्वयंसेवी संस्था को सौंप दिया। चित्रा वहां रहकर पढ़ाई करने लगी। सुधा अक्सप हालचाल पता करती और उसकी मदद भी करती रहती।


फिर धीरे-धीरे समय बितता गया। अब इस घटना के लगभग 20 साल बाद सुधा (Sudha Murty) किसी कार्यक्रम में सिरकत के लिए अमेरिका के सेन फ्रांसिस्को गई। वहां वे एक रेस्ट्रोरेंट में कुछ खाने गई। खाना खाने के के बाद वह जब अपना बिल देने के लिए रिसेप्शन पर आई तो पता चला कि उनके बिल का भुगतान सामने बैठे एक दंपती ने कर दिया है। इसके बाद सुधा उनके पास गई और पूछा, ‘आप लोगों ने मेरा बिल क्यों भर दिया?’ तो उन्होंने जवाब दिया ‘मैम, गुलबर्गा से बैंगलुरु तक के टिकट के सामने यह कुछ भी नहीं है।’ सुधा ने ध्यान से देखा तो वे चित्रा थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: पहलगाम में भीषण हादसा, 39 ITBP जवानों ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 जवान शहीदBihar Cabinet: बिहार सरकार में 'बड़े भाई' की भूमिका में राजद, तेज प्रताप सहित ये 16 विधायक बने मंत्री, ये रही नीतीश कुमार की पूरी टीमKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवाद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.