5 साल से थी नशे की आदत, लॉकडाउन में नहीं मिला गांजा तो चाकू निगल गया शख्स, सर्जरी में खुलासा

  • Man Swallowed Knife: 20 सेंटीमीटर चाकू निगल गया शख्स, लिवर में जाकर धंसी नोंक
  • खून बहने से लिवर के अंदर जमा पस, डॉक्टरों को इलाज में आई दिक्कत

By: Soma Roy

Published: 27 Jul 2020, 09:39 AM IST

नई दिल्ली। नशे की लत आपको क्या से क्या बना सकती है, इसका जीता जागता उदाहरण हरियाणा (Haryana) के एक शख्स को देखकर लगाया जा सकता है। वह पिछले पांच साल से लगातार नशा कर रहा है, ऐसे में उसे अपनी आदत को छोड़ना या बदलना बहुत मुश्किल है। तभी तो लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उसे गांजा (Marijuana) न मिलने पर बेचैन हो गया। उसने अपनी तलब मिटाने के चक्कर में चाकू ही निगल गया। बाद में जब सीटी स्कैन करके शख्स की सर्जरी की गई तब मामले का खुलासा हुआ।

बताया जाता है कि शख्स की उम्र 28 साल है। वह हरियाणा के पलवल का रहने वाला है। गांजे की लत के कारण उसे साइकोसिस की बीमारी हो गई थी। इसमें अमूमन मरीज आलपिन, चम्मच इत्यादि निगल लेते हैं। मगर 20 सेंटीमीटर के चाकू निगलने की घटना डॉक्टर पहली बार देख रहे हैं। ये उनके लिए काफी हैरान करने वाला मामला है। शख्स की जब जांच की गई तो पता चला कि चाकू भोजन नली से होते हुए आमाशय में पहुंच गया। चाकू इसमें छेद करके इसका धारदार हिस्सा लिवर में धंस गया, जबकि हैंडल अमाशय में फंसा रहा। चाकू लगने से लिवर में रक्तस्राव होने लगा और पस जम गया। इससे संक्रमण होने के साथ ही खून की कमी हो गई। मरीज में हीमोग्लोबिन की मात्रा छह ग्राम प्रति डेसीलीटर पर पहुंच गई थी।

लिवर के जख्मी होने की वजह से शख्स को संक्रमण हो गया। जिसके चलते उसे बुखार आने लगा। तब परिजनों ने उसे दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया। हालत गंभीर देखते हुए उसे एम्स में रेफर कर दिया गया। यहां शख्स की सर्जरी की गई। डॉक्टरों ने बताया कि गंभीर संक्रमण के कारण सर्जरी करना मुश्किल था। इसलिए लिवर में ट्यूब डालकर पहले चार-पांच दिनों में करीब 500 मिलीलीटर पस और छाती में जमे पानी को निकाला गया। इसके बाद इंडोस्कोपी की मदद से सर्जरी की गई। खून के काफी बह जाने की वजह से शख्स काफी कमजोर हो गया है। उसे भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन्स लेने की सलाह दी गई है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned