Coronavirus : अमरीका पर भयंकर संकट, स्वास्थ्य अधिकारी का दावा-साल के अंत में आएगा कोरोना का दूसरा भयंकर दौर

Highlights

-मरीका (USA Coronavirus Situation) में अब तक 8,52,703 मामले सामने आ चुके है

-इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने के बाद 47,750 मरीज यहां पर अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं

-अमेरिका में जिस तेजी से इसके मामले और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है

By: Ruchi Sharma

Published: 23 Apr 2020, 10:31 AM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमरीका है। अमरीका (USA coronavirus Situation) में अब तक 8,52,703 मामले सामने आ चुके है। इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने के बाद 47,750 मरीज यहां पर अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। करीब 77,210 मरीज यहां पर सही भी हुए हैं। अमेरिका में जिस तेजी से इसके मामले और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। उसको देखते हुए आशंका ये भी जताई जा रही है कि कहीं विशेषज्ञों द्वारा कही गई बात कि ये वायरस अमेरिका में 2 लाख लोगों की जान ले सकता है, सही न हो जाए। एेसे ही एक शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी (Coronavirus Experts) ने इस खतरे के प्रति आगाह करते हुए बताया कि अमेरिका में इस साल (Second Round of coronavirus) के अंत में कोरोना वायरस का दूसरा दौर शुरू होगा जो वर्तमान कोविड-19 संकट से भी भयंकर होगा।

साल के अंत को बताया खतरनाक

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा, साल के अंत में अमरीका में एक ही समय में फ्लू महामारी और कोरोना वायरस महामारी होगी। वर्तमान की बात करें तो अगर कोरोना वायरस के प्रकोप की पहली लहर और फ्लू का सीजन एक ही समय पर होता, तो यह वास्तव में स्वास्थ्य क्षमता के मामले में अत्यंत कठिन समय हो सकता था।

अगली सर्दी में फिर कर सकता है वायरस हमला

उन्होंने कहा कि सौभाग्य से, अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप तब आया जब सामान्य फ्लू का सीजन खत्म हो रहा था। लेकिन ऐसी आशंका है कि हमारे देश में अगली सर्दियों में वायरस का फिर से हमला होगा, जो वास्तव में इस स्थिति की तुलना में और भी मुश्किल होगा।हमें एक ही समय में फ्लू महामारी और कोरोना वायरस महामारी का सामना करना होगा। एक साथ दो-दो प्रकोप के आने से स्वास्थ्य प्रणाली पर अकल्पनीय दबाव होगा। इस बीच, व्हाइट हाउस ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए निवारक उपायों को जारी रखने और जांच सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned