script

ठंड में शेर और बाघ की हालत हुई पतली, गर्म रखने के लिए लगाए गए हीटर

Published: Jan 01, 2020 10:59:14 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

उत्तर भारत में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड
जानवरों के लिए भी मुसीबत बनी ठंड

02158826.jpg

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत इस बार भारत के ज्यादातर हिस्सों में कड़ाके की ठंड ने लोगों के हाड़ तक कपां दिए है। अब सोचिए जब इस सर्दी में इंसानों की हालत इतनी खराब है तो बेजुबान जानवरों पर क्या बीत रही होगी। इस बार की सर्दी जानवरों के लिए मुसीबत बन गई है।

सर्दियों के मौसम में बाघों और शेरों के शरीर के तापमान को गर्म रखने के लिए गुवाहाटी ( Guwahati ) के चिड़ियाघर ( Zoo ) में उनके बाड़ों के पास हीटर ( Heater ) लगाने पड़ गए हैं, ताकि उन्हें सर्द हवाओं से बचाया जा सके। चिड़ियाघर ( Zoo ) ने ये व्यवस्था ठंड के मौसम को देखते हुए की।

Prateek Kuhad को मिला नए साल पर बड़ा गिफ्ट, ओबामा ने अपनी पसंदीदा लिस्ट में जोड़ा उनका गाना

असम ( Assam ) राज्य चिड़ियाघर में शेर और बाघों के लिए ये विशेष इंतेजाम किए गए ताकि भयकंर ठंड के प्रकोप से इन जानवरों को बचाया जा सकें। वहीं हिरण और अन्य जानवरों के लिए रजाई और अन्य मोटे कपड़ों का बंदोबस्त किया गया है।

060036dsc_0457-1024x683.jpg

असम के अलावा भी देश के ज्यादातर हिस्से शीत लहर की चपेट में है। एक और जहां राजधानी दिल्ली में ठंड ने पिछले सौ साल से ज्यादा पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है वहीं एनसीआर के नजदीकी गांवों में ठंड का सितम जारी है।

कपड़ों पर बना दिया दुनिया का पहला गार्डन, उगा सकते है 22 सब्जियां

उत्तर भारत समेत देश के बाकी भागों में पिछले कुछ दिनों से सर्दी के कहर से लोग काफी परेशान है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ठंड से निजात मिलने की संभावना नहीं है। पिछले कुछ दिनों से पूरा उत्तर भारत कोहरे में लिपटा हुआ है।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो