scriptइंसान के सिर को कुचलते हुए निकल गया हजारों किलो वजन का ट्रक, फिर देखते ही देखते ऐसे उठ खड़ा हुआ शख्स | helmet saves biker life video goes viral | Patrika News

इंसान के सिर को कुचलते हुए निकल गया हजारों किलो वजन का ट्रक, फिर देखते ही देखते ऐसे उठ खड़ा हुआ शख्स

Published: Jan 15, 2019 02:47:10 pm

Submitted by:

Neeraj Tiwari

कुछ दिनों पहले जिस हेलमेट की लोगों ने शव यात्रा निकाल कर अंतिम संस्कार किया था, उसी हेलमेट ने एक शख्स की जान बचा ली है।

helmet saves biker life video goes viral

इंसान के सिर को कुचलते हुए निकल गया हजारों किलो वजन का ट्रक, फिर देखते ही देखते ऐसे उठ खड़ा हुआ शख्स

नई दिल्ली। सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा समय-समय में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह की चीजें वायरल होती हैं। ऐसे में इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि हम यातायात नियमों को लेकर कितने संजीदा हैं। दरअसल, यातायात विभाग ने सड़क पर चलने वाले हर व्यक्ति के लिए नियम बना रखे हैं। जिनमें से एक नियम कहता है कि बाइक सवार व्यक्ति को हमेशा हेलमेट लगाकर ही वाहन चलाना चाहिए। इसके कई फायदे हैं, सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक्सीडेंट होने पर शरीर के सबसे नाजुक हिस्से सिर की सुरक्षा की जी सकती है। इन दिनों ठीक ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।

 

 

लोगों ने निकाली थी हेलमेट की शवयात्रा

हैरान करने वाली बात यह है कि यह वीडियो ऐसे समय में वायरल हो रहा है जब पुणे जैसे बड़े शहर में कुछ लोग यातायात विभाग के विरोध में हेलमेट की शव यात्रा निकाल रहे हैं और हेलमेट का अंतिम संस्कार कर इस बात का संकेत देने की कोशिश कर रहें हैं कि सड़क सुरक्षा में इसकी कोई उपयोगिता नहीं है। जबकि इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि बाइक सवार शख्स ने अगर हेलमेट नहीं पहना होता तो उसकी जान जा सकती थी लेकिन इस हेलमेट ने इस शख्स को इतने बुरे हादसे में बाद भी बचा लिया।

 

आईपीएस शेयर किया था वीडियो

सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो को 2013 बैच के आईपीएस राज तिलक रौशन ने अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया था। इसके साथ उन्होंने लिखा था कि इस वीडियो को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हेलमेट कैसे आपकी जान बचा सकता है। वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक बाइक सवार ट्रक के ठीक पीछे चल रहा है और फिर ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश करता है। आगे जाने के चक्कर में वो गाड़ी का बैलेंस खो देता है और ट्रक के नीचे आ जाता है। लेकिन हेटमेट पहने होने के कारण उसकी जान बच जाती है।

 

सचिन भी कर चुके हैं जागरुक

बता दें कि, समय-समय पर ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए जाने-पहचान चेहरे भी कैंपेन चलाते रहते हैं। ऐसा ही एक कैंपेन कुछ महिनों पहले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी चला चुके हैं। इसी उद्देश्य से लोग इस वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं और हर किसी से हेलमेट पहनने की अपील कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो