जवानों के सिर पर दिखने वाली इस चीज को गलती से भी ना समझ लेना टोपी, ज्ञान ले लीजिए नहीं तो होगा पछतावा

ज्यादातर कश्मीर के जवान अपने सर पर पटका पहनते हैं जो एक अलग ही तरह का नजर आता है। कहा जाता है कि...

By: Priya Singh

Published: 16 May 2018, 12:07 PM IST

नई दिल्ली। हमारी और देश की पहरेदारी करते हुए सीमा पर जवान हमेशा तत्पर रहते हैं। लेकिन वो कैसी वर्दी पहनते हैं, उनमें क्या-क्या खूबियां होती हैं क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया? आज हम आपको बताएंगे जवानों के द्वारा पहने जाने वाले एक अजीब से हेलमेट की जिसे आपने अक्सर कश्मीरी सैनिकों के सिर पहने देखा होगा। आपने क्या कभी गौर किया है कि सेना के जवान अपने सर पर एक अजीब सी चीज पहनकर रखते हैं आपको बता दें इसे हेलमेट नहीं पटका कहा जाता है। जी हां, पटका जिसे आप खास तौर पर कश्मीर में तैनात सैनिकों के सर पर देख सकते हैं। इसे देखकर ऐसा नहीं लगता की ये कोई खास कारगर होगा। लेकिन इसकी खासियत जानकार आपके होश उड़ जाएंगे।

helmets used by indian army called patka

गौरतलब है कि, ज्यादातर कश्मीर के जवान अपने सर पर पटका पहनते हैं जो एक अलग ही तरह का नजर आता है। यह पटका साल 1974 में बनाया गया था जब सैनिकों को हेलमेट पहनने में बहुत परेशानी होती थी। पटका सिख सैनिकों के लिए खास बनाया गया था क्योंकि उन्हें हेलमेट पहनने में सबसे ज्यादा परेशानी होती थी। आज भी आप लोगों ने देखा ही होगा। काश्मीर में जवानों के सर पर हेलमेट की जगह पटका होता है और वह पटका का ही इस्तेमाल करते है। कहा जाता है कि पटका सबसे ज्यादा आरामदायक होता है और उसे पहनने पर थकान का अनुभव भी नहीं होता है। बता दें, पटका का अंदर का भाग काफी नरम और मुलायम होता है और उससे सर को काफी आराम मिलता है। ठंड के मौसम में पटका सबसे ज्यादा आरामदायक होता है क्योंकि इससे गर्मी का अहसास होता है। सिख सैनिक पटका को अपनी पगड़ी के ऊपर आसानी से पहन सकते हैं इस वजह से उनके लिए यह सबसे खास होते हैं। पटका के द्वारा बंदूक से चलने वाली गोलियों से भी आसानी से बचा भी जा सकता है।

helmets used by indian army called patka

खासियत...


1) बहुत हल्का

2) आरामदायक

3) आसानी से सिर पर फिट हो जाता है

4) सभी मौसम में उपियोगी

5) सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर

6) जहां अधिकांश हेल्मेट 7.62 मिमी या 5.56 मिमी राउंड के खिलाफ सुरक्षा देने में असफल होते हैं, वहीँ पटका 7.62, 5.56 और 9 मिमी बुलेट सुरक्षा के खिलाफ सुरक्षा देते हैं

helmets used by indian army called patka
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned