Coronavirus को फैलने से रोकने में Herd Immunity है बहुत कारगर, लेकिन उपाय बेहद डरावना!

  • रोका न गया, तो 60 फीसदी लोग संक्रमित होंगे
  • Coronavirus को रोकने के तीन मुख्य तरीक़े हैं
  • herd immunity से वायरस पर लगाम लगेगी

By: Manoj Sharma

Updated: 27 Mar 2020, 07:34 PM IST

दिल्ली। एक बार लोग बड़ी संख्या में Covid-19 से संक्रमित हो जाएँ, तो कोरोना वायरस ( coronavirus ) का फैलना रुक जाएगा। लेकिन इसकी एक बड़ी भयावह क़ीमत मानव सभ्यता ( human civilisation ) कोचुकानी पड़ सकती है। आइए समझते हैं कि वायरस के फैलाव को कैसे रोका जा सकता है?

Covid-19 के प्रसार को तीन तरह से रोका जा सकता है

कोरोना वायरस को मुख्य रूप से तीन तरीक़ों से फैलने से रोका जा सकता है। पहला, लोगों के घूमने और एकत्र होने पर रोक लगा दी जाए। साथ ही Covid-19 से संक्रमित मरीज़ों को ढूंढने के लिए युद्धस्तर पर जनता की जांच की जाए। दूसरा, ऐसी दवा या वैक्सीन का आविष्कार किया जाए, जिससे सभी लोग Covid-19 के संक्रमण से ठीक हो जाएं।

वायरस के फैलाव को रोकने का तीसरा तरीक़ा बेहद भयानक

तीसरा, इस तीसरे उपाय में कारगर होने की संभावनाएं हैं, लेकिन यह उपाय है बेहद डरावना। दरअसल उपाय यह है कि कोरोना वायरस को निर्बाध रूप से फैलने दिया जाए। जब Covid-19 से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो जाएंगे, तो उनमें से जीवित बचे लोगों में इस जानलेवा वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी। इससे Covid-19 निष्प्रभावी हो जाएगा और कोरोना वायरस नाम की महामारी का सदा के लिए अंत हो जाएगा।इसी सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को हर्ड इम्युनिटी ( herd immunity ) कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: Video: Coronavirus कैसे बन जाता है हज़ारों-लाखों इन्सानों का हत्यारा

क्या हो अगर वायरस को पूरी दुनिया में अनियंत्रित छोड़ दिया जाए

विशेषज्ञ भी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि Covid-19 अगर पूरी दुनिया में फैल जाए, तो इसका सबसे बड़ा दुष्प्रभाव मानव सभ्यता पर क्या पड़ा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर Covid-19 को अनियंत्रित ढंग से पूरी दुनिया में फैलने दिया जाए, तो यह एक साल के अंदर ही धरती पर रहने वाले 60 फीसदी लोगों को संक्रमित कर देगा। इसके बाद क्या होगा, ये इस चित्र के ज़रिए समझते हैं।

Coronavirus को फैलने से रोकने में Herd Immunity है बहुत कारगर, लेकिन उपाय बेहद डरावना!

Herd Immunity किसी वायरस का प्रसार कैसे रोकती है?

महामारी विशेषज्ञों का कहना है कि जब Covid-19 दुनिया के 60 फीसदी लोगों को संक्रमित कर चुका होगा, उसी दौरान जनता में इस वायरस के खिलाफ सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता ( herd immunity ) काविकास होने लगेगा। ये बात किसी भी वायरस के बारे में लागू होती है। जब जनसंख्या में काफ़ी लोग वायरस के हमले का मुक़ाबला करने में सक्षम हो जाते हैं, तो महामारी का प्रसार रुक जाता है। इसकी वजह यह है किसा मूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता से युक्त लोगों पर जब वायरस हमला करता है, तो उन पर कोई असर नहीं होता।

ये भी पढ़ें:Coronavirus: बच्चों का रखें ख़ास ध्यान, वरना वे बन सकते हैं जानलेवा कोरोना के तेज़ी सेफैलने की वजह

Manoj Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned