इन बीमारियों के लिए रामबाण है गोलगप्पे का पानी, आज तक दूर भागते थे लेकिन अब नहीं

बता दें जिस पानी को आप इतने दिन तक हानिकारक समझकर अनेदखा कर रहे थे वो वास्तव में हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

By:

Published: 07 Jun 2018, 09:47 AM IST

नई दिल्ली। दुनिया भर में खाने-पीने के शौकीनों की कोई कमी नहीं है। शायद इसी वजह से सड़क के किनारे लगे लगभग हर फूड स्टॉल पर हमेशा भीड़ लगी रहती है। बात अगर इंडियन स्ट्रीट फूड की हो तो ये और भी खास बन जाती है क्योंकि भारतीय व्यंजनों में तरह-तरह के मसालों का प्रयोग कर उसे और भी स्वादिष्ट बना दिया जाता है।
भारत में हर प्रांत के व्यजंनों की अलग-अलग खूबियां होती है लेकिन बात अगर गोलगप्पे की करे तो इसका चलन लगभग पूरे भारत में हैं। शायद ही कोई ऐसी महिला या लड़की हो जिसे गोलगप्पे खाना पसंद न हो।

गोलगप्पे के हर स्टाल पर आपको निश्चित रूप से भीड़ दिखाई देगी और ये भीड़ केवल लड़कियों की ही नहीं होती है बल्कि इसमें लड़के भी शामिल होते हैं। हालांकि इसका सेवन कभी-कभार ही अच्छा माना जाता है।

लोगों का ऐसा मानना है कि गोलगप्पे में इस्तेमाल किया जाने वाला इमली का पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। इससे कई तरह की बीमारियां फैलती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी न सुना होगा।

Panipuri

बता दें जिस पानी को आप इतने दिन तक हानिकारक समझकर अनेदखा कर रहे थे वो वास्तव में हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। अगर आप एसिडिटी से परेशान है तो पुदीना,काला नमक, कालीमिर्च, पिसा हुआ जीरा डालकर बनाए गए गोलगप्पे के इस पानी को पाते हैं तो एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

Panipuri

अगर किसी सफर के दौरान आपका जी मिचला रहा है तो ऐसे में गोलगप्पे का खट्टा पानी आपको काफी हद तक राहत पहुंचा सकता है।
जो लोग मोटापे की वजह से स्ट्रीट फूड को अवॉएड करते हैं उनके लिए भी ये पानी लाभप्रद है क्योंकि ये मोटापे को कम करने में काफी हद तक मददगार है।

Panipuri

इसके अलावा अगर कोई मुंह के छालों से परेशान है तो गोलगप्पे का पानी इसके लिए एक बेहतरीन इलाज है क्योंकि गोलगप्पे का पानी छालों को काट देता है जिससे छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

तो अगली बार से जब भी किसी गोलगप्पे के स्टॉल पर जाए तो भले भी पापड़ी की मांग करें या न करें लेकिन एक्सट्रा खट्टा पानी जरूर मांगे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned