scriptयहां दूध से भी महंगा बिक रहा गो मूत्र, मुंह-मांगे दाम पर खरीदने को तैयार बैठे हैं लोग | here cow urine is much costly than cow milk | Patrika News

यहां दूध से भी महंगा बिक रहा गो मूत्र, मुंह-मांगे दाम पर खरीदने को तैयार बैठे हैं लोग

Published: Jul 29, 2018 01:32:33 pm

Submitted by:

Vineet Singh

दूध से भी महंगी एक चीज है जिसके बारे में जानकार आपके होश उड़ जाएंगे।

cow urine

यहां दूध से भी महंगा बिक रहा गो मूत्र, मुंह-मांगे दाम पर खरीदने को तैयार बैठे हैं लोग

नई दिल्ली: सभी के घरों में गाय या फिर भैंस का दूध आता है जिसे बच्चे पीते हैं या फिर इसका इस्तेमाल चाय बंनाने के लिए भी किया जाता है, ऐसे में जब आप मार्केट से इसे खरीदते हैं तो ये आपको तकरीबन 50 से 60 रुपये चुकाने पड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध से भी महंगी एक चीज है जिसके बारे में जानकार आपके होश उड़ जाएंगे।
नये घर के लिविंग रूम में कपल को मिली हैरतअंगेज चीज और फिर…

बता दें कि राजस्थान में एक आजकल दूध नहीं बल्कि गौमूत्र को लोग महंगे दाम में खरीद रहे हैं और यहां तक की मनमाने दाम में वो इसे खरीदने के लिए तैयार है। दरअसल ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कुछ दिनों पहले गुजरात के जूनागढ़ एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि गौमूत्र का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों को ख़त्म किया जा सकता है। इसके अलावा गो मूत्र का इस्तेमाल घर साफ़ करने के लिए भी किया जा रहा है।
मिस्र में पैसा कमाने के लिए जानवरों के साथ किया जा रहा गंदा काम

वैज्ञानिकों के इस दावे के बाद लोग इसे मुहमांगे दाम पर बेच रहे हैं और इसे खरीदने वालों की भी कमी नहीं है, आलम तो ये ही कि लोग गो मूत्र खरीदने के लिए 50 से 70 रुपये प्रति लीटर तक चुकाने के लिए तैयार हैं।
मुसलमान क्यों पहनते हैं टोपी, एक बच्ची के सवाल पर मां ने दिया यूं जवाब जिसे सुन स्तब्ध रह जाएंगे आप

आपको जानकार हैरानी होगी कि महाराणा प्रताप यूनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रिकल्चर एंड टेकनॉलॉजी गौमूत्र ख़रीदने की रेस में सबसे आगे हैं। हर महीने ये विश्विद्यालय 300 से 500 लीटर गौमूत्र ऑर्गेनिक फ़ॉर्मिंग के लिए ख़रीदते हैं। गोमूत्र को खरीदने के लिए लोगों लोगों में जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो