scriptपाकिस्तान में स्थित इस मंदिर को 72 साल बाद खोला गया, लगे ‘हर हर महादेव’ के जयकारे | hindu temple in pakistan reopens after 72 years | Patrika News

पाकिस्तान में स्थित इस मंदिर को 72 साल बाद खोला गया, लगे ‘हर हर महादेव’ के जयकारे

Published: Jul 04, 2019 12:22:19 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

मंदिर खुलने के बाद की गई पूजा
आजादी के बाद से बंद था ये मंदिर

temple

पाकिस्तान में स्थित इस मंदिर को 72 साल बाद खोला गया, लगे ‘हर हर महादेव’ के जयकारे

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में कई तरह की मान्यता और कई विधियों से पूजा-अर्चना करने की परंपरा है। मंदिरों ( Temple ) में लोग दीये जलाते हैं, भगवान की अराधना करते हैं और भगवान के नाम के जयकारे भी लगाते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें 72 साल बाद ‘हर हर महादेव’ के जयकारे लगाए गए। ये मंदिर पाकिस्तान ( Pakistan ) में है।

 

temple

72 साल बाद ‘हर हर महादेव’ के जयकारे

पाकिस्तान के सियालकोट ( SIALKOT ) में एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर के द्वार फिर से खोल दिए गए हैं। दरअसल, पंजाब ( Punjab ) प्रांत का शावला तीजा सिंह मंदिर विभाजन के बाद से ही बंद था। लेकिन अब 72 साल बाद इस मंदिर में भारत से ले जाकर देवी-देवताओं की मूर्तियां लगाई जाएंगी। इससे पहले इस मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से मंदिर को खोला गया या यूं कह सकते हैं कि ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। इस दौरा पूजा-पाठ किया गया और साथ ही ‘हर हर महादेव’ के जयकारे भी लगाएं गए।

temple

किसने खुलवाया मंदिर

72 साल से बंद इस मंदिर को खोलने की पहल पाकिस्तान इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड ने की। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर को दोबारा खोलने का आदेश पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ( Imran Khan ) ने दिया। यही नहीं श्राइन के उप सचिव सैयद फराज अब्बास के मुताबिक, हिंदू समुदाय कई सालों से इस मंदिर को खोलने की मांग कर रहा था। वहीं जल्दी ही मंदिर के जीर्णोद्वार का काम भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए पहले जीर्णोद्वार में होने वाले खर्च का बजट तैयार किया जाएगा। वहीं हिंदू सुधार सभा के अध्यक्ष अमरनाथ रंधावा ने मंदिर को दोबारा से खोलने को लेकर सरकार की तारीफ की है। हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि यहां हिंद समुदाय को आसानी से आने-जाने दिया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो