Holi 2020: यहां धधकती आग के बीच से निकलता है पुजारी, लोग बताते हैं प्रहलाद का गांव

  • Holi 2020: जलती होली के बीच से चलकर निकलता है पुजारी
  • दुनियाभर से लोग आते हैं देखने

By: Vivhav Shukla

Published: 09 Mar 2020, 08:38 PM IST

नई दिल्ली। 10 मार्च को पूरा देश रंगो का त्योहार Holi मनाया जाएगा। वहीं आज यानी 9 मार्च को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा। मान्यता है कि होलिका, प्रहलाद (prahlad holi) को गोद में लेकर आग के बीच बैठी थीं लेकिन प्रहलाद उस आग के बीच से सुरक्षित बाहर आ गए थे। इस चमत्कारी घटना के बाद लोग होली का त्योहार मनाने लगे। वहीं यूपी के मथुरा के फालैन गांव में ये त्योहार अनोखी परंपरा के साथ मनाया जाने लगा।

होली के दिन भूलकर भी ना करें ये 10 काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

दरअसल,मथुरा (Mathura) के पास स्थित गांव फालैन के लोगों का मानना है कि ये प्रहलाद का गांव है। जिसके चलते यहां के लोग बड़े धूम धाम से होली का त्योहार मनाते हैं। यहां आज भी एक पुजारी होलिका दहन पर जलती हुई होली के बीच से निकलता है, लेकिन आग उसे जलाती नहीं है। इस गांव में ये परंपरा कई सदियों से चलती आ रही है। इतना ही नहीं होलिका दहन के दिन गांव में मेला भी लगता है। जिसे देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं।

बता दें जो पंडा आग में कूदता है वो एक महीने पहले से ही इसकी तैयारी करने लगता है। एक महिने पहले ही वे अपना घर छोड़ मंदिर में रहने लगता है और रोजाना भगवान विष्णु का पूजा पाठ करता है। वहीं होलिका दहन वाले दिन वे पूरे दिन उपवास रखता है और होलिका दहन के वक्त जलती हुई होलिका के बीच से निकलता है। इसके बाद गांव के लोग उस स्थान की पूजा करते हैं।

जलती होली में से निकलने वाला पुजारी पूरा एक महीना फलाहार करता है और करीब 3 दिन तक सोता भी नहीं है। होली से एक दिन पहले गांव के लोग कंडों की मदद से विशाल होलिका तैयार करते हैं और होलिका पूजन करने बाद उसमें आग लगा देते हैं।

मुगल होली को कहते थे 'ईद-ए-गुलाबी', जानें Holi से जुड़ी मान्यताएं

इसी गांव के रहने वाले रामू बताते हैं कि ये गांव हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रहलाद का गांव है। बहुत साले पहले एक संत ने यहां तपस्या की थी।जिसके बाद उन्हें स्वप्न आया कि एक पेड़ के नीचे मूर्ति दबी हुई है। इसके बाद उस जगह की खुदाई की गई। इस खुदाई में भगवान नरसिंह और भक्त प्रहलाद की मूर्ति निकली। इसके बाद संत ने गांव वालों से कहा जो भी होली पर इस परिवार का जो भी सदस्य पूरी ईमानदारी और आस्था से भक्ति करेगा, उसे भक्त प्रहलाद की विशेष कृपा मिलेगी और वह जलती हुई होली से निकल सकेगा।

holika dahan holika dahan 2020 holi 2020 date in india
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned