script

रंगत में चाहिए निखार या झुर्रियों से पाना हो निजात, चबाएं इनमें से कोई एक पत्ती

Published: Nov 28, 2020 07:08:44 pm

Submitted by:

Soma Roy

Home Remedies : घरेलु नुस्खों को अपनाकर पेट से लेकर स्किन तक की दिक्कतों को दूर किया जा सकता है
अजवाइन एवं पुदीने की पत्तियों को आयुर्वेद में काफी गुणकारी माना जाता है

patti1.jpg

Home Remedies

नई दिल्ली। रंगत में निखार से लेकर टैनिंग दूर करने एवं अन्य स्किन संबंधित बीमारियों के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। मगर केमिकल युक्त होने की वजह से ये फायदे की जगह कई बार नुकसान भी कर जाते हैं। इसी के चलते आयुर्वेद में हर्बल एवं घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को ज्यादा तवज्जो दी गई है। अगर आप भी इन्हीं समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह कुछ खास किस्म की पत्तियों को चबाएं या उनका रस पिएं। ऐसा करने से आपकी दिक्कतें दूर हो जाएंगी।
1.त्वचा की रंगत को निखारने एवं काली झाइयों को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां फायदेमंद होती हैं। रोजाना सुबह 7 से 8 गुलाब की पंखुड़ियां चबाने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी।
2. ज्यादा कॉस्मेटिक का यूज करने या पॉल्यूशन के चलते चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। इससे निजात पाने के लिए अनार पत्तियों के रस का प्रयोग करें। इसमें तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। अब इसे ठंडा करके रख लें और रोजाना दिन में दो-तीन बार इससे चेहरे की माल‍िश करें इससे त्वचा की टाइटनेस बढ़ जाएगी।
3.दांतों की सफेदी और चमक बढ़ाने के लिए इमली के पत्ते फायदेमंद होते हैं। अगर मुंंह से बदबू आती है तो रोजाना इसे चबाएं। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होंगे।

2.शरीर पर लाल चकत्तों और खुजली से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह मीठी नीम की पत्तियां चबाएं। ऐसा रोजाना करने से खून साफ होगा।
3.जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें अमरूद के पत्तों को उबालकर उसका पानी पीना चाहिए। इससे पेट में मौजूद गंदगी दूर होगी।

4.गैस्ट्रिक की समस्या को दूर करने एवं पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए अजवाइन की पत्तियां चबाना भी फायदेमंद होता है। इससे खाना ठीक से पचता है। साथ ही बदहजमी नहीं होती है।
5.अगर आपके मुंह में अक्सर छाले हो जाते हैं तो अनार के पत्तों से बने जूस का उपयोग करें। इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं या इसे मुंह में भरकर कुल्ला करें। इससे राहत मिलेगी।
6.बाल झड़ रहे हो तो घमीरा की पत्तियों को सरसों के तेल में पकाकर लगाएं। इससे बाल काले, मजबूत और घने होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो