scriptसोने से भी ज्यादा महंगी है ये सब्जी, 1 किलो खरीदने के लिए चुकाने होंगे 80 हजार रुपए | Hop Shoots Is One of Costliest Vegetable,It's Price is 80 Thousand Kg | Patrika News

सोने से भी ज्यादा महंगी है ये सब्जी, 1 किलो खरीदने के लिए चुकाने होंगे 80 हजार रुपए

Published: Oct 20, 2020 02:40:46 pm

Submitted by:

Soma Roy

Hop Shoots : इस दुर्लभ सब्जी का नाम हॉप शूट्स है, इसका इस्तेमाल कई दवाओं में होता है
शिमला में इससे मिलती-जुलती एक सब्जी पाई जाती है जिसका नाम गुच्छी है

sazi1.jpg

Hop Shoots

नई दिल्ली। वैसे तो सोने (Gold) को कीमती धातुओं में से एक माना जाता है। मगर क्या आपको पता है दुनिया में ऐसी भी सब्जी है जो इस पीली धातु से भी ज्यादा महंगी है। दरअसल इस सब्जी का नाम है ‘हॉप शूट्स’ (Hop Shoots)। ये दिखने में भले ही आम सब्ज्यिों जैसी लगे, लेकिन इसे खरीदने के लिए आपको 80 से 82 हजार रुपए तक खर्च करने पड़े सकते हैं। कई जगह इसकी टहनियों को ‘हॉप कोन्स’ के नाम से भी जानते हैं।
इस सब्जी के महंगे होने का कारण इसमें मौजूद ढ़ेर सारे औषधीय गुणों का होना है। दरअसल हॉप शूट्स में कई तरह के एंटीबायॉटिक पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है। ये दांत का दर्द को दूर करने और टीबी के इलाज में काफी कारगर है। इसके फूल स्वाद में तीखे होते हैं। अमूमन लोग इसकी टहनियों का इस्तेमाल सब्जी बनाने में करते हैं। कुछ लोग इसे बतौर सलाद भी खाते हैं।
हॉप शूट्स के फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने में भी होता है। 800 ईस्वी के आसपास लोग इसे बीयर में मिलाकर पीते थे और तब से लेकर आज तक ये इसी तरह प्रयोग किया जाता है। इस सब्जी की सबसे पहले खेती उत्तरी जर्मनी में शुरू हुई थी। उसके बाद यह धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल गई। कुछ लोग हॉप शूट्स को कच्चा भी खाते हैं। लोगों का मानना है कि इसे खाने से बीमारियां दूर रहती हैं। जर्मनी में इसकी टहनियों से अचार बनाया जाता है, जो वहां के लोगों को काफी पसंद है।
शिमला में हॉप शूट्स जैसी मिलती है सब्जी
हॉप शूट्स की तरह भारत में भी एक ऐसी दुर्लभ सब्जी मिलती है जो देखने में काफी कुछ वैसी ही है। यहां तक गुणों के मामले में भी ये हॉप शूट्स के समान है। इस सब्जी का नाम गुच्छी है। इसमें मौजूद औषधीय गुणों के कारण ये 30 से 40 हजार रुपए प्रति किलो बिकती है। ये शिमला में पाई जाती है। गुच्छी का एक नाम स्पंज मशरूम भी है। कहा जाता है कि इसे खाने से दिल की बीमारी नहीं होती है क्योंकि इसमें विटामिन-बी, डी, सी और के पाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो