scriptआग में से फंस गई थी महिला, घोड़े ने बचा ली जान | horse runs back to save its ‘family’ during forest fires | Patrika News

आग में से फंस गई थी महिला, घोड़े ने बचा ली जान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2020 03:03:46 pm

Submitted by:

Piyush Jayjan

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयंकर आग लगी है
आग में अनगिनत जानवर अपनी जान गंवा चुके है

horse

Horse Owner

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के जंगलों में लगी भयावह रूप ले चुकी है। जंगलों की धधकती हुई आग अब शहरों की तरफ बढ़ने लगी है। इस वजह से कई लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर कूच करने लगे है। इस बीच यहां एक ऐसा वाकया देखने को मिला जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया।

ऑस्ट्रेलिया में आग का धुआं घर में पहुंचने के बाद महिला ने घर खाली करने का फैसला किया। जब महिला ने घर खाली किया तो आग के कारण पैदा हुए धुएं में वह कुछ भी देख नहीं पा रही थी। इस वजह से महिला ने घबराएं बगैर अपने घोड़े ( Horse ) पर भरोसा दिखाया।

महिला के पालतु घोड़े ने उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग वहां के शहर मोरुआ के नजदीक पहुंची तो विंटर ( winter ) नाम की महिला, उसके बेटे रिले और कजिन ने वहां से निकलकर एक सुरक्षित जगह पहुंचने का निर्णय किया।

एक ओर जहां रिले और उसका कजिन गाड़ी से सुरक्षित स्थान पर पहुंचे तो वहीं विंटर ( Winter ) ने अपने घोड़े के साथ जाने का फैसला किया। इस बीच घर में इतना धुआं भर चुका था कि विंटर अपनी आंखे नहीं खोल पाई और फिर उसने अपने घोड़े पर भरोसा किया।

अंतरिक्ष में भी भारतीय एस्‌ट्रोनेट उठा सकेंगे देशी खाने का लुत्फ, मेन्यू में पुलाव, दाल फ्राई और हलवा भी शामिल

विंटर ने अपने घोड़े की तरीफ करते हुए कहा, ”मुझे नहीं पता कि हम किस रास्ते से निकले। हम शायद आग वाली जगह से निकले हो.. बस मैं केवल इतना जानती हूंं जहां से हम निकले वहां काफी ज्यादा धुआं था। इस दौरान मुझे केवल गर्मी महसूस हो रही थी।

हालांकि मुझे नहीं मालूम कि यह गर्मी मुझे धूप के कारण महसूस हो रही थी या फिर आग की वजह से। लेकिन मुझे अपने घोड़े पर पूरा भरोसा था। इस वक़्त ऑस्ट्रेलिया में जंगल ( Forest ) की आग बुझाने के लिए यहां के फायरफाइटर्स ( firefighters ) कड़ी मशक्कत कर रहे है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो