scriptOMG! डॉक्टर्स ने कर दी इतनी बड़ी गलती, किसी की किडनी किसी और को दे दी | hospital mistakenly transplant kidney to wrong patient with same name | Patrika News

OMG! डॉक्टर्स ने कर दी इतनी बड़ी गलती, किसी की किडनी किसी और को दे दी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2019 03:05:49 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

अमेरिका के न्यूजर्सी का है मामला
एक एरर के चलते हुई ये गलती

kidney

नई दिल्ली: दुनिया में नाजाने एक नाम के कितने शख्स हैं। इसकी गिनती करना तो दूर इसके बारे में अंदाजा लगाना भी लगभग मुश्किल सा काम है। ऐसे में कहीं भी जैसे स्कूल की क्लास, बैंक डिटेल आदि जगह पर जन्मतिथि, पिता का नाम आदि चीजों से पता लगाया जाता है। लेकिन अमेरिका ( America ) में एक ही नाम होने की वजह से डॉक्टरों ने वो कर दिया, जो अब हर किसी को हैरान कर रहा है।

kidney1.png

इन बॉलीवुड अभिनेताओं के सिर पर नहीं हैं असली बाल, फिर भी विग लगाकर बन गए सुपरस्टार…

मामला अमेरिका के न्यूजर्सी के Lourdes hospital का है। जहां अस्पताल के डॉक्टरों ने गलती से किसी और शख्स की किडनी किसी और में टांसप्लांट कर दी। चौंकिए मत जनाब ऐसा डॉक्टरों ने सच में कर दिया। दरअसल, 51 साल के एक शख्स की सफल तरीके से किडनी ट्रांसप्लांट ( Kidney Transplant ) कर दी गई थी, लेकिन अगले दिन पता चला कि इस शख्स की गलती से किडनी टांसप्लांट हो गी है। मतलब कि जिस टाइम इस शख्स की किडनी टांसप्लांट करनी थी, उसी समय एक अन्य शख्स की किडनी टांसप्लांट करनी थी।

kidney2.png

सारा काम खराब हुआ एक लिस्ट में हुई एरर के कारण। जिस शख्स की अर्जेंट में किडनी टांसप्लांट होनी थी, उसकी किडनी किसी और को टांसप्लांट कर दी गी। एरर के कारण हुई गलती के लिए अस्पताल की तरफ से माफी भी मांगी गई। फिलहाल दोनों मरीज रिकवर कर रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच इस गलती ने अस्पताल के काम करने के तरीके पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं, जिनका जवाब फिलहाल अस्पताल प्रशासन के पास भी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो