कोरोना वायरस के चपेट में आने के बाद बिना दवा के कैसे ठीक हो रहे हैं लोग?

कोरोना वायरस(Coronavirus) ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखा है लेकिन अबतक कोई इलाज या दवा नहीं बन पाई है, जो इसे ख़त्म कर सके।

 

By: Vivhav Shukla

Published: 27 Mar 2020, 07:27 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस(Coronavirus) के दंश से पूरी दुनिया ठहर सी गई है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ ये वायरस से अब तक 22 हजार से अधिक लोगों को मार चुका है। वहीं लाखों लोग इसके संक्रमण से ग्रसित हैं। इस वायरस का अभी तक कोई इलाज (Coronavirus vaccine) नहीं मिल सका है लेकिन लाखों लोग इस बीमारी से सही भी हुए है।

कोरोना से पूरी दुनिया में मचा है त्राहीमाम, लेकिन ये देश अपनी पूरी आबादी में फैलाना चाहता है

ये लोग कैसे सही हुए इसे समझने के लिए सबसे जरूरी इस बात को जानना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का शरीर पर अटैक कैसे करता है और इसके बाद शरीर पर कैसा असर होता है।

 
coronavirus_sss.jpg

कोरोना वायरस (Coronavirus) आंखें, मुंह या नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है । इसके बाद वायरस के कण कोशिकाओं पर अपना कब्जा कर लेते हैं औऱ पूरे शरीर में वायरस कणों का भरमार हो जाता है।

फिर धीरे-धीरे ये वायरस फेफड़ों में पहुंचता है और तब ये इंफ्लामेशन को पैदा करता है। इसके बाद फेफड़ों को रक्तप्रवाह में ऑक्सीजन भेजने में कठिनाई आती है। इस वजह से फेफड़ों में पानी भरना शुरू हो जाता है और सांस लेने में मुश्किल आने लगती है। कई मरीज़ों इसी दौर में दम तोड़ देते हैं।

कोरोना: ये शहर बन चुका है श्मसान घर, घरों में सड़ रही हैं लाशें, नहीं है कोई उठाने वाला

herd-immunity.jpg

लेकिन कुछ लोग इस बीमारी से लड़ कर इस वायरस से बच भी जाते हैं। इस वायरस से लड़ने में कोई दवा नहीं बल्कि हमारा इम्यून सिस्टम सहायक होता है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम ( immune system) मजबूत होता है उनकी शरीर इस वायरस को हरा देता है और उनकी जान बच जाती है। इसलिए कोरोना से बचने के लिए ऐसी चीजों का सेवन ना करें जिससे आपका इम्यून सिस्टम ( immune system) कमजोर हो। हेल्दी खाना खाए, शराब, सिगरेट, तंबाकू से दूर रहें।

 
coronavirus How do you treat coronavirus? Coronavirus symptoms Coronavirus treatment
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned