जनवरी में शुरू हुआ 'कोरोना वायरस' मार्च आने तक महामारी कैसे बन गया?

  • Coronavirus की अनदेखी पड़ सकती है भारी
  • बेहद तेजी से फैलती है यह महामारी

Vivhav Shukla

20 Mar 2020, 02:05 PM IST

नई दिल्ली। कोरोनावायरस को जो चीज सबसे ज्यादा घातक बनाती है, वो है इसका किसी भी नई जगह पर बेहद तेजी से फैलकर बड़े पैमाने पर स्थानीय लोगों को बीमार बना देना। आइए आज आपको बताते हैं कि संक्रमण इतनी तेजी से कैसे फैलता है। हम आपको यह भी बताएंगे कि एक्सपर्ट्स के अनुसार इसके फैलने की गति को हम कैसे कम या खत्म कर सकते हैं।

जानिए कैसे 103 साल की दादी ने Corona Virus को मात

वाशिंगटन पोस्ट के इस ग्राफ के जरिए चलिए समझने की कोशिश करते हैं कि कोरोनावायरस का संक्रमण कितनी तेजी से फैलता है। इस ग्राफ में बताया गया है कि 22 जनवरी से पहले अमरीका में कोरोनावायरस के संक्रमण का कोई ज्ञात मामला रिकॉर्ड नहीं किया गया था। लेकिन मार्च 13 तक वहां 2179 लोग इस खतरनाक वायरस की जकड़ में आ गए।

अब इसी ग्राफ से समझिए कितनी तेजी से कोरोनावायरस से अमरीकी जनता संक्रमित हुई। पहले 7 दिन में केवल 5 लोगों को कोरोनावायरस ने बीमार बनाया। इसके बाद अगले 7 दिनों में 11 लोगों को कोरोनावायस का संक्रमण हो चुका था। फरवरी 19 तक 15 लोग संक्रमित हो चुके थे।

पहले तीन सप्ताह में 15 लोगों के संक्रमित होने की वजह से यह कोई घातक महामारी नजर नहीं आती, लेकिन उसके बाद इसके फैलने की गति देखकर आप थर्रा उठेंगे। चौथे सप्ताह के अंत तक यानी कि 26 फरवरी तक 59 लोगों के शरीर में कोरोनावायरस के इन्फेक्शन के लक्ष्ण देखे गए थे।

क्या कोरोना के ख़ौफ़ से देश में लागू हुआ लॉकडाउन? जानें क्या है सच

पांचवे हफ्ते के अंत में यानी कि 4 मार्च तक 153 लोगों को कोरोनावायरस हो चुका था। छठे सप्ताह के अंत में यानी कि 11 मार्च को 1281 लोग कोरोना से संक्रमित थे। इसके केवल दो दिन बाद यानी कि 13 मार्च को कोरोना से बीमार लोगों की संख्या 2179 हो गई।

तो आपने देखा कि पहले तीन हफ्तों में कोरोनावायरस एक साधारण फ्लू की तरह फैल रहा था, लेकिन उसके बाद उसका फैलाव किसी महामारी की तरह ही हुआ। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर संक्रमण इसी गति से फैलता रहा, तो मई के महीने तक अमरीका में 10 करोड़ लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके होंगे।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें, तो कोरोनावायरस के फैलने की गति को कम किया जा सकता है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned