राशन की दुकानों और स्‍टोर्स में तेजी से फैल रहा Coronavirus, सामान खरीदने से पहले पढ़ लें यह खबर

Highlights

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक देश को लॉकडाउन कर दिया है

-लॉकडाउन का एेलान होते ही लोगों ने राशन, सब्‍जी, दवाइयों की दुकान में भीड़ लगाना शुरू कर दिया

-अगर आपका बाहर निकलकर जरूरी सामान ले रहे है तो थोड़ी सावधानी जरूरी बरतें

Ruchi Sharma

26 Mar 2020, 06:34 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के कहर को रोकने के दुनिया कोशिश कर रही है। वहीं भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक देश को लॉकडाउन कर दिया है। इसके पुलिस व प्रशासन सख्ती बरत रहे हैं। लॉकडाउन का एेलान होते ही लोगों ने राशन, सब्‍जी, दवाइयों की दुकान में भीड़ लगाना शुरू कर दिया। सख्त प्रशासन होने के बावजूद भी देश के अलग-अलग हिस्‍सों से राशन की दुकानों और स्‍टोर्स के साथ ही सब्‍जी व फलों की दुकानों पर भीड़ की तस्‍वीरें देखने को मिल रही है। इन्‍हीं स्‍टोर्स और दुकानों से कोरोना वायरस के फैलने का सबसे ज्‍यादा खतरा है क्योंकि यहां लोगों की भीड़ सबसे ज्यादा होती है। अगर आपका बाहर निकलकर जरूरी सामान ले रहे है तो थोड़ी सावधानी जरूरी बरतें।

न लगाएं भीड़

लॉकडाउन के बाद सड़कों, दफ्तरों, खेल के मैदानों, पार्कों और सभी सार्वजनिक स्‍थानों पर सन्‍नाटा पसरा हुआ है। ऐसे में सिर्फ खाने-पीने के सामान की दुकानों और मेडिकल स्‍टोर्स पर ही लोगों की भीड़ एकजुट होते दिख रही है। ऐसे में आपको इन जगहों पर जाते समय भी सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) और सुरक्षा उपायों का खास ख्‍याल रखना है।

जरूर लगाएं मास्क

ऐसी जगहों पर जाते समय मास्‍क जरूर पहनें क्‍योंकि अगर कोई संक्रमित व्‍यक्ति स्‍टोर या दुकान पर खड़े होकर खांसता या छींकता है तो वो ड्रॉपलेट के साथ हवा में वायरस भी छोड़ेगा। शोध में पता चला है कि कोरोना वायरस हवा में करीब 3 घंटे तक जिंदा रह सकता है। अब अगर उस जगह आप सांस लेते हैं तो हवा के साथ वायरस को भी इनहेल कर लेंगे।

ग्रॉसरी स्‍टोर्स में काम करने वाले कई कर्मचारी संक्रमित

अमेरिका में कोरोना वायरस फैलने के साथ ग्रॉसरी स्‍टोर्स (Grocery Stores) पर काम करने वाले कई कर्मचारी भी संक्रमित हो गए। सियाटल के एक स्‍टोर में काम करने वाले जो भी कोरोना टेस्‍ट में पॉजिटिव पाए गए। कुछ ऐसा ही डेनवर में भी हुआ। यहां तीन कर्मचारी बीमार पड़ गए। वाशिंगटन में भी एक स्‍टोर कर्मी का कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव पाया गया है। अमेरिका में अब तक सिर्फ 6 स्‍टोर कर्मी ही संक्रमित हुए हैं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned