जानिए, Board Exam में कितने नम्बर लाए थे आपके पसंदीदा क्रिकेटर, देखिए इनके 10वीं व 12वीं के परसेंटेज

Highlights
- क्या आप जानते हैं क्रिकेट की दुनिया में शानदार प्रदर्शन करने वाले यह दो खिलाड़ी पढ़ाई में कैसे थे
- बोर्ड की परीक्षा में यह बेहतरीन बल्लेबाज कितने सफल हुए थे।
- धोनी क्रिकेट में 10वीं पास होने के बाद ही कदम रख दिया था

By: Ruchi Sharma

Published: 29 Jun 2020, 01:52 PM IST

नई दिल्ली. क्रिकेटर जगत में धोनी व कोहली को एक बेहतरीन व सफल खिलाड़ी माना जाता है। दोनों ही क्रिकेटरों ने इंडिया टीम को नई ऊंचाई दिलाई। सिर्फ भारत में ही नहीं पूरे दुनिया में इनको चाहने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। पर क्या आप जानते हैं क्रिकेट की दुनिया में शानदार प्रदर्शन करने वाले यह दो खिलाड़ी पढ़ाई में कैसे थे। बोर्ड की परीक्षा में यह बेहतरीन बल्लेबाज कितने सफल हुए थे।

धोनी बीकॉम तो कोहली 12वीं पास

धोनी क्रिकेट में 10वीं पास होने के बाद ही कदम रख दिया था। इसके बाद क्रिकेट फील्‍ड में अपना करिश्‍मा दिखाने के साथ धोनी ने 12वीं की पढ़ाई की और बाद में बीकॉम भी किया है। वहीं कोहली का बल्‍ला कई धमाकेदार पारियां खेल चुका है। पढ़ाई के मैदान में कोहली 12वीं पास हैं।


12th में पाए 56 प्रतिशत

धोनी ने एक इंटरव्यू में कह चुके है कि वह पढ़ाई में अच्छे नहीं थे।उन्हें दसवीं में 66 और बारहवीं में 56 प्रतिशत अंक हासिल हुए थे। धोनी ने बताया कि उन्होंने ग्यारहवीं में पहली बार क्लास बंक की थी।

100 में आते थे कोहली के तीन नम्बर

वहीं बात करें कोहली कि तो जितना कोहली को क्रिकेट से लगाव था उतनी ही पढ़ाई से नफरत थी। कोहली ने पिछले साल एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें गणित में 100 में से तीन नंबर आते थे वह कभी दहाई का भी आंकड़ा पार नहीं कर सके। उन्हें गणित के फॉर्मूले कभी समझ नहीं आए।

जानिए बाकि खिलाड़ियों का क्या था हाल

वहीं कोहली को क्रिकेट से भी ज्यादा गणित मुश्किल लगता था। उन्होंने बताया था कि वह खींच तानकर बड़ी ही मुश्किल से 10वीं पास हुए थे जिसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी। वह मेहनत सिर्फ इसलिए थी क्योंकि वह गणित से पीछा छुड़ाना चाहते थे। वहीं रहाणे ने एसवी जोशी हाईस्‍कूल, डोंबिवली से 10वीं तक पढ़ाई की है। भारतीय टीम में आने से पहले रैना ने हाईस्‍कूल की पढ़ाई की है। हमारे युवी के हिस्‍से में 6 बॉल में 6 छक्‍के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है, वहीं डि‍ग्री के नाम पर उन्होंने डीएवी पब्लिक स्‍कूल से 12वीं तक पढ़ाई की है। भारतीय टीम के गब्‍बर धवन ने 12वीं तक पढ़ाई की है। वीरू के बल्‍ले की तरह आजकल उनकी हरियाणवी कमेंट्री चर्चा में है। उन्‍होंने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned