विदेश से कितना सोना ला सकते हैं भारत? जानें बाहर से सामान लाने का पूरा नियम

बीते दिनों क्रिकेटर क्रुणाल पांड्या को राजस्व खुफिया निदेशालय ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रोका लिया था। उन पर सीमा से ज्यादा सोना और अन्य कीमती सामान लाने का आरोप था।

By: Vivhav Shukla

Published: 17 Nov 2020, 03:12 PM IST

नई दिल्ली। बीते 12 नवंबर को इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण में भाग लेकर लौट रहे मुंबई इंडियंस के ऑल राउंडर क्रुणाल पांड्या को मुंबई एयरपोर्ट पर रोक लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रुणाल ने UAE यानी संयुक्त अरब अमीरात में सोने की चेन समेत कई कीमती वस्तुओं की खरीदारी की थी और वे सारा सामान लेकर भारत आ रहे थे।

मिली जानकारी के मुताबिक इन वस्तुओं की कीमत कानूनी तौर पर विदेश से सामान लाने की दी गई इजाजत से बहुत ज्यादा थी। यही वजह थी की राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के अधिकारियों ने उन्हें एयरपोर्ट ही रोक लिया। बाद में जब उन्हें नियम बताए गए तो उन्होंने अपनी गलती मानी और कहा कि उन्हें नियमों की जानकारी नहीं थी। इसके बाद उन्हें छोड़ दिया गया।

एक घंटे की दिवाली स्पेशल ट्रेडिंग में सोने में उतार चढ़ाव, चांदी हुई सस्ती

ऐसा क्रुणाल के साथ ही नहीं बल्कि अधिकांश लोगों के साथ होता है। कई लोगों को नहीं पता होता कि विदेश से कितनी मात्रा में सोना या अन्य सामान भारत ला सकते हैं। आज हम आपको इसी नियम के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आपको एयरपोर्ट पर ना रोका जा सके।

तय होती है सोने की मात्रा

किसी बाहर देश से सोना या अन्य सामान लाने के लिए कई नियम (indian custom rules for gold) होते हैं। अगर आप नियम तोड़कर तय सीमा से ज्यादा सामान लाते हैं तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। ज्यादातर लोग ‘सिटी ऑफ गोल्ड’ के मशहूर दुबई से सोना खरीद कर भारत लाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वहां सोने पर टैक्स नहीं देना पड़ता और उन्हें सोना सस्ता मिल जाता है लेकिन इसके लिए एक सीमा निर्धारित की गई है।

Baggage Rules, 2016 के मुताबिक, सभी पुरुष यात्री जो दुबई या किसी और देश में कम से कम एक साल से रह रहे हों, वो 20 ग्राम तक की सोने की जूलरी लेकर आ सकते हैं। वहीं महिला यात्री के लिए ये सीमा 40 ग्राम है। अगर इस मात्रा से ज्यादा सोने की जूलरी लाते हैं तो उसके लिए टैक्स देना पड़ता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि ये नियम केवल जूलरी के लिए हैं।

ऐसे ला सकते हैं ज्यादा सोना

अब अगर आप तय सीमा से ज्यादा सोना लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मोटा टैक्स चुकाना पड़ेगा। नियम के मुताबिक एक किलो तक सोना विदेश से लाने पर 12.5 प्रतिशत का टैक्स देना होगा। वहीं अगर सोने की मात्रा एक किलो से अधिक है तो इसके लिए आपको 36.05 फीसदी टैक्स देना होगा। इसके साथ ही आपको सोना खरीदारी के सारे बिल भी दिखाने होंगे।

VIDEO: सोना खरीदने पर लागू होगा ये नया नियम, जान लें

सोने के अलावा अन्य सामान के लिए भी हैं नियम

अगर आप विदेश से 50 हजार रुपए की कीमत का सामना आसानी से ला सकते हैं। लेकिन इससे अधिक कीमत के लिए आपको एयरपोर्ट पर उतरते के बाद एक एक फॉर्म भरना होता है। इसमें आपको सामना की सारी जानकारी देनी होती है। इसके साथ ही सामान के लिए आपको टैक्स देना होता है। ये टैक्स इस हिसाब से तय होता है कि आप कितने दिन विदेश में रहे हैं।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned