आज ही के दिन आया था पहला आईफोन, जानें 11 साल में कितना बदला ये फोन

आज ही के दिन आया था पहला आईफोन, जानें 11 साल में कितना बदला ये फोन

Prakash Chand Joshi | Updated: 29 Jun 2019, 07:00:00 AM (IST) हॉट ऑन वेब

  • Iphone: आईफोन ने बनाई है अपनी अलग मार्केट
  • प्राइस में ज्यादा लेकिन कमाल के होते हैं ये फोन
  • इस साल भी होंगे एप्पल के फोन लॉन्च

नई दिल्ली: जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन ( smartphone ) खरीदने की सोचते हैं तो दिमाग में कई सारी कंपनियों के नाम चलते हैं। लेकिन मोबाइल फोन ( mobile phone ) की कई सारी कंपनियों के बीच एक कंपनी ऐसी भी है, जिसने मोबाइल की मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई। इस कंपनी का नाम है एप्पल। हर साल ये कंपनी नए-नए मॉडल बाजार में लेकर आती है, जो कि लोगों को काफी पसंद भी आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कंपनी का पहला फोन मार्केट में कब आया था। शायद नहीं तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं।

 

i phone

इस दिन आया था पहला आईफोन

तारीख 29 जून 2007, इसी दिन अमेरिका ( America ) की एप्पल कंपनी ने मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों के बीच तहलका मचा दिया था क्योंकि इसी दिन एप्पल ( Apple ) ने अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। इस फोन को खुद एप्पल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स ( Steve Jobs ) ने दुनिया के सामने पेश किया था। हालांकि, उस वक्त ये फोन केवल अमेरिका में ही लॉन्च हुआ था। इसके बाद इस कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साल 2008 में कंपनी ने अपना अगला स्मार्टफोन आईफोन 3G लॉन्च किया। इसमें 3G सपोर्ट दिया गया था और ये पहला फोन था जिसे भारत में लॉन्च किया गया था। वहीं साल 2009 में कंपनी ने आईफोन 3GS को लॉन्च किया था। इस फोन में पहील बार वीडियो रिकॉर्डिंग का फीचर दिया गया था। साथ में कैमरे को पहले की तुलना में अपग्रेड किया गया था।

i phone

लगातार आते गए फोन

इसके बाद आईफोन ने हर साल एक-एक करके नए मॉडल लॉन्च करने शुरु कर दिए। इसी कड़ी में साल 2010 में आईफोन 4 को लॉन्च किया गया। इस फोन में पहला रेटिना डिस्पले दिया गया था। साथ ही इसी फोन में पहली बार फ्रंट कैमरा ( camera ) दिया गया था। साल 2011 में आईफोन 4S को लोगों के सामने रखा गया था। इसमें कैमरे को अपग्रेड करके 8 मेगापिक्सल किया गया था। साथ ही इस फोन में डिजिटल असिस्टेंट Siri को लाया गया था। इसके बाद तो साल 2012 में आईफोन 5, 2013 में आईफोन 5C लॉन्च किया गया था। इसी साल ios7 को लॉन्च किया गया था। इसके बाद कंपनी ने दो-दो फोन लॉन्च करने शुरू कर दिए। इसके बाद साल 2013 में आईफोन 6, 2015 में आईफोन 6s, 2015 में आईफोन 6s, 2016 में आईफोन SE, 2016 में आईफोन 7, साल 2017 में आईफोन X और साल 2018 में आईफोन XS आईफोन XS Max और आईफोन XR लॉन्च किया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned