scriptआप जो पानी खरीद रहे हैं वो मिनरल वाटर है या फिर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर? ऐसे पहचानें | how to identify of mineral water or packaged drinking | Patrika News

आप जो पानी खरीद रहे हैं वो मिनरल वाटर है या फिर पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर? ऐसे पहचानें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2019 04:09:56 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

बाजार में बिकती हैं दोनों तरह की बोतल

water

नई दिल्ली: पानी इंसान से लेकर जानवर यानि हर किसी के लिए जरूरी है। वहीं बोतल बंद पानी आज के दौर में लगभग हर किसी की जरूरत बन गई है। घर से बाहर हैं तो मतलब पानी बाहर से ही खरीदना पड़ेगा। कई कंपनियों का पानी मार्किट में बिकता है। हम भी दुकान से खरीदते हैं और कहते हैं कि ‘मिनरल वाटर’ ही देना, लेकिन क्या हर बोतल बंद पानी मिनरल वाटर ही है? अगर नहीं है तो फिर क्या है? चलिए बताते हैं आपको।

water1.png

आमतौर पर ये पानी खरीदते हैं हम

मार्किट में दो तरह के पानी की बोतल बिकती है। एक मिनरल वाटर और दूसरी पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर। आमतौर पर जो हम पानी खरीदते हैं वो मिनरल वाटर नहीं बल्कि, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर होता है। मतलब वही बोतल जो 20,30, 40 रुपये तक की आती हैं। दरअसल, ये नल के पानी को प्यूरिफाई करके तैयार किया जाता है। ये पानी बेचने वाली कंपनियां पानी को प्यूरिफाई करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस जैसे कैमिकल प्रोसेस का इस्तेमाल करती हैं। इसमें मिनरल्स मतलब कि खनिज तत्व सामान्य होते हैं।

water2.png

ये होता है मिनरल वाटर

मिनरल वाटर में खनिज तत्वों का पूरा ध्यान रखा जाता है। इस पानी को प्राकृतिक स्त्रोतों से लिया जाता है। जैसे प्राकृतिक झरने, फव्वारे आदि। साथ ही इस पानी को प्यूरिफाई भी किया जाता है और इसमें अलग से भी खनिज तत्व मिलाए जाते हैं। इस पानी की कीमत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर से ज्यादा होती है। मतलब कि एक बोतल की कीमत लगभग 100 रुपये से ज्यादा। मिनरल और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर में पता ऐसे लगाया जा सकता है कि जिस बोतल पर IS:14543 का मार्क होता है वो तो पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर है। वहीं जिस बोतल पर IS:13428 का मार्क है वो मिनरल वाटर। ये मार्क ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स ने तय किए हैं जो देश की मानक संस्था है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो