scriptगोल्ड ज्वैलरी से भी हो सकती है एलर्जी, ध्यान रखें ये बातें | How to remove allergy to gold, know its symptoms and cure | Patrika News

गोल्ड ज्वैलरी से भी हो सकती है एलर्जी, ध्यान रखें ये बातें

Published: Sep 30, 2021 09:33:07 am

सोने से होने वाली एलर्जी के लक्षण भी किसी भी दूसरी एलर्जी के लक्षणों की ही तरह होते हैं। आमतौर पर स्किन पर रेशेज या चकत्ते हो जाते हैं।

Gold Silver Price Today

Gold Silver Price Today

नई दिल्ली। बहुत से लोगों को धूल, धुआं, फूलों की पराग या किसी खास चीज से एलर्जी हो सकती है परन्तु क्या आप जानते हैं कि सोना (Gold) भी स्किन एलर्जी कर सकता है? जी हां, ऐसा होता है, हालांकि ऐसा सोने की वजह से नहीं होता वरन सोने में मिलाई जाने वाली दूसरी धातु निकल (Nickel) की वजह से होता है। आइए, इस बारे में विस्तार से जानते हैं।
गोल्ड से एलर्जी में दिखाई दे सकते हैं ये लक्षण
सोने से होने वाली एलर्जी के लक्षण भी किसी भी दूसरी एलर्जी के लक्षणों की ही तरह होते हैं। आमतौर पर स्किन पर रेशेज या चकत्ते हो जाते हैं। इसके अलावा स्किन पर सूजन, खुजली, काले धब्बे हो सकते हैं, स्किन की लेयर हटना शुरू हो सकती है या फिर उस जगह पर फफोले भी हो सकते हैं।
सोने से एलर्जी होने पर शरीर के जिस भाग में ज्वैलरी पहनी है, उस जगह की स्किन का रंग चेंज हो सकता है या वहां एलर्जी हो सकती है। हालांकि जब आप ज्वैलरी को हटा देते हैं तो एलर्जी के लक्षण अपने आप ही सही हो जाते हैं।
यह भी पढ़ें

इन घरेलू उपायों से तुरंत दूर भागेंगे कॉकरोच

किस तरह के सोने से हो सकती है एलर्जी
यदि सोना वास्तव में पूरी तरह शुद्ध है तो उससे किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होगी परन्तु जेवराती सोना या 22 कैरेट सोने में निकल तथा दूसरी धातुओं को मिलाया जाता है ताकि वह थोड़ा कठोर हो सके और उससे ज्वैलरी बनाई जा सके। सोने में मिश्र किए जाने वाली इस दूसरी धातु की वजह से ही एलर्जी होती है। सोने में मिलाई गई अन्य धातु की मिलावट जितना अधिक होगी, उतना ही अधिक एलर्जी की संभावना होगी।
यह भी पढ़ें

स्ट्रेस के कारण प्रभावित हो सकते हैं शरीर के ये हिस्से, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए

ऐसे होता है इलाज
यदि आपको गोल्ड ज्वैलरी से एलर्जी अनुभव हो रही है तो सबसे पहले आप उस ज्वैलरी को उतार दें। इसके साथ ही किसी अच्छे स्किन डॉक्टर को दिखाएं और उन्हें गोल्ड से एलर्जी वाली बात बताएं। वो आपको सही दवा पता सकते हैं। एलर्जी अधिक होने पर बेहतर यही होगा कि आप ज्वैलरी को पहनना छोड़ दें अथवा चांदी, या प्लेटिनम जैसी धातुओं की ज्वैलरी पहनें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो