ऐसे लें अपने स्मार्टफोन से परफेक्ट शॉट, फोटो आएगी शानदार

कुछ लोगों को अपने स्मार्टफोन से फोटोग्राफ्स लेने का शौक तो होता है, पर वे फोटोग्राफी के आधारभूत सिद्धांतों को नजरअंदाज कर देते हैं। फोन से परफेक्ट शॉट लेने के लिए आपको कुछ खास गलतियों से बचना चाहिए।

By: सुनील शर्मा

Published: 29 Nov 2020, 05:20 PM IST

अगर आप अपने स्मार्टफोन से फोटोज लेना पसंद करते हैं तो आपको कुछ खास गलतियों से बचना चाहिए। आपको गलत ऐप काम में नहीं लेना चाहिए, लाइटिंग को नहीं भूलना चाहिए, जल्दबाजी में शॉट लेने से बचना चाहिए, कैमरा सेटिंग्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, ट्राईपॉड से बचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जूम फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, फ्लैश ऑन नहीं रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो आप अच्छी फोटो ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से-

क्या आप जानते हैं दुनिया की महंगी कारों के ब्रांड लोगो से जुड़ी ये दिलचस्प बातें

पूजा करते वक्त बोल दे ये जादूई शब्द, एक झटके में पूरी हो जाएंगी सारी मनोकामना

सही ऐप काम में लें
इस समय इंटरनेट पर ढेर सारे स्मार्टफोन कैमरा ऐप्स मौजूद हैं। आप इनमें से किसी एक कैमरा ऐप को काम में ले सकते हैं। आईओएस ऐप स्टोर या गूगल प्ले में जाकर अच्छे कैमरा ऐप्स तलाश सकते हैं। ऐसा ऐप काम में लें, जिससे बेहतर परिणाम मिलें और आपको आराम महसूस हो। आपको कस्टमाइजेबल और साधारण दोनों तरह के विकल्प मिल सकते हैं।

कैमरा ऐप सेटिंग्स को जानें
आपको एक्सपोजर ट्राइएंगल के बारे में पूरी तरह से जानने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि सेटिंग्स में क्या-क्या मौजूद है। आपको पता होना चाहिए अपरेचर, आईएसओ और शटर स्पीड से आपके फोटोज की क्वॉलिटी पर असर पड़ता है।

लाइटिंग महत्वपूर्ण है
अगर किसी के पीछे सूरज है तो उसकी फोटो सही नहीं आएगी। जो बात लाइट की पोजीशन पर लागू होती है, वही चमकदार कपड़ों और फर्निशिंग पर भी लागू होती है। अच्छी फोटो में लाइटिंग का महत्वपूर्ण रोल होता है।

ऐप को समझें
जैसे गलत ऐप काम में लेना नुकसान पहुंचाता है, वैसे ही ऐप को सही तरह से न समझ पाना भी खतरनाक है। समझें कि ऐप क्या-क्या कर सकता है। इससे आप आगे की प्लानिंग सही तरह से कर सकेंगे।

फ्लैश काम में न लें
स्मार्टफोन कैमरों में शानदार लो-लाइट सेंसर्स होते हैं। ज्यादातर मामलों में आपको फ्लैश की जरूरत नहीं पड़ेगी और यदि आपको इसकी जरूरत पड़ती है तो समझ लें कि फोटोग्राफ लेने के लिए यह सही समय और सही जगह नहीं है। फ्लैश को ऑफ रखें।

ग्रिड एक्टिवेट करें
डिफॉल्ट कैमरा ऐप में ग्रिड बटन होता है। इससे ‘रूल्स ऑफ थड्र्स’ का पालन कर सकते हैं। इमेजनरी या ओवरलैड 3 बाई 3 ग्रिड से शानदार फोटोज ले सकते हैं। दायीं या बायीं वर्टिकल ग्रिड लाइन से सब्जेक्ट की अलाइनिंग कर सकते हैं। अगर सब्जेक्ट जीवित है तो आंखें होरिजेंटल अलाइंड होनी चाहिए।

ट्राईपॉड काम में लें
स्मार्टफोन ट्राईपॉड के परिणाम शानदार रहते हैं। ये हर आकार, डिजाइन और इकोनॉमिक रेंज में उपलब्ध हैं। इससे आप स्थिर इमेज आसानी से ले पाते हैं।

जूम से बचें
डिजिटल जूम से खराब फोटो मिलते हैं। अच्छा तरीका यह है कि आप सब्जेक्ट के पास जाएं और सही कम्पोजीशन के साथ फोटो लें। अगर जरूरी है तो बाद में इसे जूम कर सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned