ऐसे करें अपनी बिजनेस की फ्री में पब्लिसिटी, एक रुपया खर्च नहीं होगा

इन टिप्स को आजमाकर आप अपने बिजनेस को रातों रात कामयाब बना सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 22 Nov 2020, 06:24 PM IST

अगर आप बिजनेस करते हैं तो लोगों तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी जरूर पहुंचाते होंगे। अब बिजनेस में नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल करें।

ईमेल की मदद
इंटरनेट के जमाने में ज्यादातर लोग ईमेल का इस्तेमाल करने लगे हैं। आप चाहें तो चुनिंदा लोगों को अपने बिजनेस से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भेज सकते हैं। यहां आपको अपने बिजनेस का सीधा प्रचार करने के बजाय यूजर्स को नई तरह की सूचनाएं देनी चाहिए। सूचनाएं ऐसी होनी चाहिए, जो आपके बिजनेस से सीधे तौर पर जुड़ी हों। आपको ईमेल ऐसे लोगों को ही भेजना चाहिए, जिन्हें ईमेल से किसी तरह का एतराज न हो।

टेलीमेडिसिन के इस्तेमाल में जरूर बरतें ये सावधानियां, वर्ना हो सकते हैं नुकसान

आग से जुड़े इन 2 प्रश्नों के जवाब जानकर हैरान हो जाएंगे आप

गाड़ी चलाते समय ध्यान रखें ये बातें तो सेफ रहेंगे और पैसे भी बचा पाएंगे

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
जब आप गूगल जैसे सर्च इंजन में कोई शब्द टाइप करते हैं तो वेबसाइट्स के ढेर सारे विकल्प सामने नजर आने लगते हैं। कोई वेबसाइट सबसे पहले नजर आती है, तो कोई लिस्ट में सबसे आखिर में। आप अपनी वेबसाइट में बदलाव करके, दूसरे वेबलिंक्स से जोडक़र और पेज रैंक बढ़ाकर वेबसाइट का महत्व बढ़ा सकते हैं। इस तरह गूगल इसे सर्च रिजल्ट्स में टॉप पर दिखाने लगेगा। इसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहते हैं। इसके खास नियमों को समझने के लिए इंटरनेट पर सर्च करें या स्पेशलिस्ट की मदद लें।

यूट्यूब और माइक्रोब्लॉगिंग
इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग मजेदार वीडियोज के लिए यूट्यूब पर जाते हैं। यहां आप बिजनेस और प्रोडक्ट से जुड़ी किसी मजेदार घटना का वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अगर लोगों को आपका वीडियो पसंद आया तो वे आपसे जुड़ते चले जाएंगे। आप चाहें तो माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट जैसे ट्विटर पर अपने बिजनेस से जुड़ी रोचक जानकारी यूजर्स तक पहुंचा सकते हैं। अपने ट्वीट्स को मजेदार बनाएं और अपनी वेबसाइट का लिंक भी दें। यहां आप जितने ज्यादा फॉलोअर्स बनाएंगे, आपके विज्ञापन भी उतने ही लोगों तक पहुंचेंगे।

प्रति क्लिक भुगतान
इंटरनेट पर कई ऑनलाइन एडवर्टाइजिंग कंपनियां वेबसाइट्स पर लगाने के लिए विज्ञापनों की बुकिंग करती हैं। यहां पर एडवर्टाइजमेंट्स के लिए क्लिक खरीदते हैं यानी जितने लोग विज्ञापन पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर पहुंचेगे, उसी हिसाब से भुगतान होगा। इससे विज्ञापन डिस्प्ले करने के लिए भुगतान की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि टारगेट आडियंस के वेबसाइट पर पहुंचने पर भुगतान करना पड़ेगा।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स पर मौजूद लोगों को संभावित ग्राहक माना जा सकता है। अगर आप फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट का सही तरह से इस्तेमाल करेंगे तो कई लोगों को अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दे पाएंगे। यहां आपकी पोस्ट को जितने ज्यादा कमेंट्स और लाइक्स मिलेंगे, उतना ही ज्यादा फायदा होगा। जितने ज्यादा अजनबी लोग आपके अकाउंट से जुड़ेंगे, उतना ही फायदा होगा। आपको अपनी पोस्ट में प्रोडक्ट से जुड़े फोटोग्राफ, वीडियोज और एडवर्टाइजमेंट्स को प्रमुखता से डालना चाहिए। कोशिश करें कि आपके डाले गए कंटेंट में विविधता हो। अगर आप एक जैसा कंटेंट हर बार डालेंगे तो लोग आपसे बोर भी हो सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned