scriptइस प्रयोग से हो सकते हैं हनुमानजी के दर्शन, मनचाही इच्छाएं भी होंगी पूरी | How to worship hanumanji easily tantraik prayog | Patrika News

इस प्रयोग से हो सकते हैं हनुमानजी के दर्शन, मनचाही इच्छाएं भी होंगी पूरी

Published: Nov 23, 2020 06:13:44 pm

इस साधना को किसी मंदिर या गुप्त स्थान पर ही किया जाता है। यदि किसी नदी के किनारे एकांत स्थान या पर्वत पर स्थित मंदिर में किया जाए तो ज्यादा बेहतर होता है। कुल मिलाकर साधना का स्थान पूर्णतया पवित्र, शांत और शुद्ध होना चाहिए।

how_to_do_hanumanji_ke_darshan.jpg
कलियुग में हनुमान जी को प्रसन्न करना बहुत ही आसान है लेकिन कुछ ऐसे प्रयोग भी हैं जिनके द्वारा न केवल बजरंग बली के दर्शन किए जा सकते हैं वरन उनसे मनचाहा वरदान प्राप्त कर अपना भाग्य भी बदला जा सकता है।
इस एक मंत्र से आप भी पा सकते हैं वरदान देने की शक्ति, जानिए कैसे

गुरु ने किया 19 नवंबर को राशि परिवर्तन, इन राशि वालों के लिए है बहुत कठिन समय

हनुमान प्रत्यक्ष दर्शन साधना भी ऐसी ही एक तांत्रिक विधि है जिसके द्वारा हनुमानजी के दर्शन होते हैं। इस साधना को किसी मंदिर या गुप्त स्थान पर ही किया जाता है। यदि किसी नदी के किनारे एकांत स्थान या पर्वत पर स्थित मंदिर में किया जाए तो ज्यादा बेहतर होता है। कुल मिलाकर साधना का स्थान पूर्णतया पवित्र, शांत और शुद्ध होना चाहिए।
पूजा के पहले करें ये सभी तैयारियां

इस पूजा के लिए आपको सबसे पहले सफेद या लाल वस्त्र ले लेने चाहिए। बिना सिले वस्त्र जैसे धोती अधिक उपयुक्त है परन्तु अनिवार्य नहीं है। साथ ही आसन भी सफेद या लाल ही होना चाहिए। पूजा के लिए लड्डू, सिंदूर, केले, दीपक, धूप, गंगाजल, जल का लोटा, दूध, माचिस, माला तथा लाल या सफेद फूल ले लें।
मंगलवार को उपवास रखें। इसके साथ ही जल के लोटे में दूध मिला दें और उसे जाप करने के बाद पीपल के पेड़ में चढ़ा दे और हनुमानजी के मंदिर में घी का दीपक जला कर साधना के लिए आज्ञा लें। आपको जल्दी ही स्वप्न में या अन्य किसी संकेत द्वारा हनुमानजी की पूजा की आज्ञा मिल जाएगी। यदि नहीं मिलती है तो इस पूजा को न करें।
ऐसे करें पूजा

ऊपर बताए अनुसार किसी शांत, शुद्ध और एकान्त स्थान पर जाकर गंगा जल छिड़क कर जगह को पवित्र कर लें। वहां गाय के गोबर लीप कर एक चौका बनालें। उस पर स्वास्तिक का चिन्ह बना कर फूल बिछाएं और उस पर हनुमानजी की मूर्ति, चित्र या यंत्र रखें। इसके बाद आसन पर विराजमान होकर मन ही मन भगवान गणेश और अपने गुरू को प्रणाम कर उनसे पूजा आरंभ करने की आज्ञा लें। इसके बाद आप अपनी साधना आरंभ करें।
दीपक जलाकर, पुष्प अर्पण कर भगवान राम के नाम की एक माला का जाप कर भलीभांति हनुमानजी की पूजा-अर्चना कर नीचे दिए मंत्र का मूंगे की माला से 11 माला जाप करें और हनुमानजी को भोग अर्पण करें। भोग में तुलसी का पत्ता अवश्य होना चाहिए। ध्यान रहें प्रतिदिन फल और पुष्प ताजा ही लाने चाहिए। इसके साथ ही अपने आसन और हनुमानजी के चारों तरफ राम नाम का जाप करते हुए एक गोल घेरा बना लें। यह घेरा आपकी सभी विध्नों से रक्षा करेगा। जाप के लिए मंत्र इस प्रकार है
ओम नमो हनुमान बाराह वर्ष के जवान हाथ में लड्डू मुख में पान,
हो के मारू आवन मेरे बाबा हनुमान ये नम:।

पूजा में इन नियमों का पालन अवश्य करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो