scriptअधेड़ ने पहले दिया ‘तलाक’ फिर दोस्त को बुलाकर दी ऐसी पेशकश, पढ़कर सन्न रह जाएंगे | husband friend sexually molested women after talaq and halala | Patrika News

अधेड़ ने पहले दिया ‘तलाक’ फिर दोस्त को बुलाकर दी ऐसी पेशकश, पढ़कर सन्न रह जाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 02:15:41 pm

Submitted by:

Priya Singh

तीन तलाक को लेकर इस ऐतिहासिक फैसले के बाद भी ‘हलाला’ का काला साया मुस्लिम औरतों पर मंडरा रहा है।

husband friend sexually molested women after talaq and halala

अधेड़ ने पहले दिया ‘तलाक’ फिर दोस्त को बुलाकर दी ऐसी पेशकश, पढ़कर सन्न रह जाएंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट ने आज ट्रिपल तलाक से जुड़े अध्यादेश को पास कर दिया। यह अध्‍यादेश आने वाले 6 महीने तक प्रभावी रहेगा। कैबिनेट के इस फैसले को मोदी सरकार का एक बड़ा निर्णय माना जा रहा है। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अध्यादेश कानून बन जाएगा। लेकिन क्या सरकार के लिए इतना करना काफी होगा? तीन तलाक को लेकर इस ऐतिहासिक फैसले के बाद भी ‘हलाला’ का काला साया मुस्लिम औरतों पर मंडरा रहा है। बता दें कि, निकाह हलाला एक इस्लामी विवाह (निकाह) है जो मुख्य रूप से सुन्नी मुसलमानों के कुछ संप्रदायों द्वारा किया जाता है। इसमें तलाकशुदा महिला किसी और से शादी करनी होती है और ऐसा करने के बाद ही उसे पहले पति के पास जाने की आज़ादी होती है। लेकिन, हलाला में सिर्फ दूसरी शादी ही नहीं बल्कि अपने दुसरे पति के साथ महिला को न चाहकर भी संबंध बनाना ज़रूरी होता है।

husband friend sexually molested women after talaq and halala

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अधेड़ शख्स ने पहले अपनी पति को तलाक दे दिया फिर नीचता की हद पार करते हुए अपने ही दोस्तों से अपनी तलाकशुदा पत्नी का हाला करवा दिया। पीड़ित महिला का कहना है कि हलाला की वजह से उसकी ज़िंदगी दो राहे पर आकर खड़ी हो गई। इतना ही नहीं तलाक के बाद हलाला के लिए दोस्त की पत्नी से निकाह रचाने वाले व्यक्ति ने उसे अपने निकाह से भी आजाद नहीं किया। हर बार पीड़ित महिला के विरोध के बाद महिला का यौन शोषण होता रहा। जिंदगी के दोराहे पर आ खड़ी हुई पीड़िता ने पुलिस को एक चिट्ठी लिखकर इंसाफ की गुहार लगाई है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक खुलासा हुआ था यूनाइटेड किंगडम मे निकाह हलाला के नाम पर कई ऑनलाइन सेवाएं उपलब्ध हैं जो महिलाओं का सामाजिक और यौन शोषण करते हैं। ये सेवाएं किसी महिला को पैसे के बदले में एक आदमी प्रदान करते हैं जो उससे निकाह करे, शारीरिक संबंध बनए और तलाक दे दे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो