scriptCorona: गरीब बच्चों के Online पढ़ाई के लोगों ने डोनेट किए फोन, Internet की भी की व्यवस्था | Hyderabad Residents Helping Poorer Sections With Smartphones | Patrika News

Corona: गरीब बच्चों के Online पढ़ाई के लोगों ने डोनेट किए फोन, Internet की भी की व्यवस्था

Published: Jun 23, 2020 10:04:25 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

इस कोरोनाकाल (Coronavirus) में बहुत से मजदूर अपने परिवार का पेट नहीं भर पा रहे हैं ऐसे में वो बच्चों ऑनलाइन पढ़ाई भला कैसे करवाएंगे? हालांकि मजदूर परिवार की मदद के लिए कई लोग सामने भी आए हैं।

Hyderabad Residents Helping Poorer Sections With Smartphones

Hyderabad Residents Helping Poorer Sections With Smartphones

नई दिल्ली। भारत में स्कूल कॉलेज समेत तमाम शैक्षणिक संस्थान अपने अपने शैक्षिक सत्र पूरे कर पाते, इससे पहले ही देश में कोरोना (coronavirus) आ गया। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया।

हालांकि अब कई राज्यों को अनलॉक (Unlock) किया जा रहा है लेकिन अभी भी शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमती नहीं दी गई है। ऐसे में संस्थान बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा (Online class) दे रहे हैं। लेकिन देश में बहुत से ऐसे भी परिवार हैं जो अपने बच्चों को तकनीक अभाव के चलते शिक्षा ना दिला पाने के लिए मजबूर हैं।

इस कोरोनाकाल (Coronavirus) में बहुत से मजदूर अपने परिवार का पेट नहीं भर पा रहे हैं ऐसे में वो बच्चों ऑनलाइन पढ़ाई भला कैसे करवाएंगे? हालांकि मजदूर परिवार की मदद के लिए कई लोग सामने भी आए हैं। इन्ही में एक नाम मधू श्रीनागेश (Madhu shri Ganesh) का भी है।

मधू हैदराबाद के सैनिकपुरी में रहती हैं। वे मजदूरों के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए उन्हें स्मार्टफोन्स तक उन्हें डोनेट कर कर रही हैं। ताकि बच्चों की पढ़ाई नहीं रूके।

मधू बताती हैं, ‘एक घर में काम करने वाले शख्स को पिछले दिनों अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए फोन लेना था। लेकिन उसके पास पैसे नहीं थे। वे पहले से ही कर्ज में था। ऐसे में मैंने उसके बच्चे के लिए एक फोन खरीदा और उसे दे दिया।

मधू के जैसी ही लक्ष्मी जयाकुमारी, ने भी अपने पति का फोन डोनेट एक गरीब परिवार को डोनेट कर दिया। लक्ष्मी ने बताया कि हाल ही में नके पति की मृत्यु हो गई थी।

उनके घर में काम करने वाली दीदी ने फोन अपने भाई के लिए मांगा। लक्ष्मी ने अपने पति का फोन झट से उसे दे दिया ताकि उसके भाई की पढ़ाई जारी रहे।

बता दें मधू ने जिसे फोन डोनेट कि उनका नाम राजू एम (Raju M) है। राजू पेशे से ड्राइवर हैं। उन्होंने बताया कि ‘मैं अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ाता हूं। जैसे तैसे करके उनकी फीस भरता हूं लेकिन कोरोना की वजह से सब काम बंद है।

वहीं अब स्कूल ने हमें कहा कि क्लासेज ऑनलाइन होंगी। हम तो अपनी बेटी और बेटे के लिए स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते।’ ऐसे में मधू दीदी नें मुझे फोन दिया और मेरा बेटा अब ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई करता है।

बता दें मधु जैसी कई स्थानीय लोगों ने इस मुहिम में पैसों से लेकर सैकेंड हैंड फोन्स तक इकट्ठे किए ताकि गरीबों के बच्चें ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो