scriptअलमारी गिरने से हुई बच्चे की मौत, अब कम्पनी भरेगी 331 करोड़ का मुआवजा | IKEA to pay 360 crore to parents of child killed by falling dresser | Patrika News

अलमारी गिरने से हुई बच्चे की मौत, अब कम्पनी भरेगी 331 करोड़ का मुआवजा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2020 11:24:58 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

आइकिया वर्ल्ड फेमस फर्नीचर ब्रांड है
आइकिया स्वीडिश कम्पनी है

IKEA

IKEA

नई दिल्ली। फर्नीचर ( Furniture ) की दुनिया में आइकिया ( IKEA ) का एक अलग रूतबा है। लेकिन इस बार कम्पनी की साख पर बट्टा लगा है। आइकिया की कपड़े की अलमारी गिरने से एक बच्चे को जान गंवान पड़ी। बच्चे की मौत के मामले में कम्पनी 331 करोड़ रुपए का मुआवजा भी देने के लिए राजी हो गई है।

कैलिफोर्निया ( California ) में मई 2017 में 2 साल के जोसेफ डडेक पर आइकिया की कपड़े की अलमारी गिर गई थी। जिस वजह से बच्चे का सांस घुट गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बच्चे के माता-पिता का नाम जोलिन और क्रेग डडेक है। उनका कहना है, ‘हमने कभी नहीं सोचा था कि 30 इंच के ड्रेसर ( Dresser ) के गिरने से हमारे दो साल के बच्चे का दम घुट जाएगा।

आग में घर जलकर हो गया था खाक, लॉटरी में लगा 7 करोड़ रुपए का जैकपॉट

लेकिन बाद में हमें मालूम हुआ कि अलमारी का डिजाइन अस्थिर था और यह सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करती थी। इसलिए हमारे साथ यह हादसा घटा। इसी तरह के कई हादसे पहले भी हो चुके है। साल 2016 में भी आइकिया ( IKEA ) ने तीन परिवारों को 360 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया था।

जोसेफ के मा-बांप जोलिन और क्रेग डडेक का कहना है कि वो यह केस इसलिए लड़ रहे थे, ताकि दुनियाभर के लोगों को इस घटना के बारे में पता चले और वो चौकन्ने हो जाएं जिससे कि भविष्य में किसी भी परिवार के साथ इस तरह की घटना न घटे।

इन घटनाओं के संज्ञान में आने के बाद सुरक्षा के लिहाज से कंपनी ने 32 किलो वजनी ऐसी लाखों अलमारियों को रिकॉल किया था। यह कंपनी के इतिहास में किसी उत्पाद को रिकॉल करने का सबसे बड़ा मामला था। आइकिया एक स्वीडिश कंपनी ( Swedish Company ) है।

8 लोगों ने जमकर खाया खाना, रेस्टोरेंट ने लगाया 44 लाख का चूना

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका के इतिहास में गलत तरीके से हुई बच्चे की मौत के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा हर्जाना है, जिसमें कंपनी 331 करोड़ चुकाएगी। आइकिया कंपनी की स्थापना साल 1943 में फिडोर इंगवार कैम्प्रेड ने की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो