फेक अलर्ट: सऊदी अरब में रेप के आरोपी को 5 मिनट के अंदर चौराहे पर मारी गई गोली?

  • सोशल मीडिया पर किया जा रहा है दावा
  • लोग काफी शेयर कर रहे हैं वीडियो को

By: Prakash Chand Joshi

Published: 08 Dec 2019, 11:50 AM IST

नई दिल्ली: हैदराबाद ( Hyderabad ) में महिला डॉक्टर के साथ दरिंदगी और फिर हत्या के बाद देश काफी गुस्से में है, लेकिन पुलिस द्वारा चारों आरोपियों का एनकाउंटर करने के बाद लोगों के दिलों को थोड़ी तसल्ली तो पहुंची। इसके बाद देश में इस तरह के न्याय देने की मांग और तेज हो गई। वहीं इन सबके बीच सोशल मीडिया पर रेप के आरोपियों की सजा को लेकर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है।

goli1.png

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #unnaokibeti, लोग बोले- 'हम फिर से फेल हो गए'

क्या है दावा

दरअसल, फेसबुक ( Facebook ) और ट्विटर पर एक शख्स को सार्वजानिक तौर पर मौत की सजा देने का वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब में एक 5 साल की बच्ची के साथ बलात्कार करने के महज 5 मिनट बाद ही उसके आरोपी को सार्वजनिक तौर पर गोली मारकर लटका दिया गया। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है 'सऊदी अरब में 5 साल की लड़की पर बलात्कार किया उसे 5 मिनट के भीतर ही गोली मार दी गई। इस पोस्ट को इतना आगे भेजिए कि हिंदुस्तान की सरकार की आंखें खुलें।' वीडियो आपको विचलित कर सकता है, इसलिए हम आपको नहीं दिखा सकते।

goli2.png

सच क्या है

हमने इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि ये वीडियो 2 साल से भी ज्यादा पुराना है और सबसे बड़ी बात कि ये वीडियो सऊदी अरब का नहीं, बल्कि यमन का है। वहीं किया जा रहा दावा भी पूरी तरह गलत है आरोपी को 5 मिनट नहीं, बल्कि जुर्म करने के 20 महीने बाद मौत की सजा दी गई थी। हमें कई रिपोर्ट मिली, इन्हीं में से एक 14 अगस्त 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, 4 साल की बच्ची को यमन में अगवा कर उसके साथ पहले रेप और फिर हत्या की गई। इस आरोपी को राजधानी सना में भीड़ के सामने मौत की सजा दी गई। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, यमन में शरिया कानून है। इस कानून के तहत हत्या के लिए मौत की सजा का प्रावधान है। हालांकि, ये स्पष्ट नहीं है ये मौत की सजा किस तरह दी जाए।

Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned