scriptIndia-China Standoff: इन नुकीले हथियारों के साथ भारतीय जवानों पर टूट पड़े थे चीनी सैनिक! | India-China Standoff attack on India soldiers by weapons photo viral | Patrika News

India-China Standoff: इन नुकीले हथियारों के साथ भारतीय जवानों पर टूट पड़े थे चीनी सैनिक!

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2020 03:29:02 pm

Submitted by:

Naveen

-India-China Standoff Update: 15 जून रात को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी ( Galvan Valley ) में हुए खूनी संघर्ष में भारत के 20 जवान ( 20 Soldiers Martyred ) वीरगति को प्राप्त हो गए। -जब दोनों देशों की सेनाओं के बीच डिस-इंगेजमेंट प्रक्रिया चल रही थी, उसी दौरान चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों ( Indian Army ) पर हमला बोल दिया।-सोशल मीडिया ( Social Media ) पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रहे नुकीले हथियारों से ही चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों पर हमला बोला था।

India-China Standoff attack on India soldiers by weapons photo viral

India-China Standoff: इन नुकीले हथियारों के साथ भारतीय जवानों पर टूट पड़े चीनी सैनिक! ऐसे हुई झड़प

नई दिल्‍ली।
India-China Standoff Update: 15 जून रात को पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी ( Galvan Valley ) में हुए खूनी संघर्ष में भारत के 20 जवान ( 20 Soldiers Martyred ) वीरगति को प्राप्त हो गए। जब दोनों देशों की सेनाओं के बीच डिस-इंगेजमेंट प्रक्रिया चल रही थी, उसी दौरान चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों ( Indian Army ) पर हमला बोल दिया। इस हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया ( Social Media ) पर तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दिख रहे नुकीले हथियारों ( Weapon ) से ही चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों पर हमला बोला था। हालांकि, इस हथियार को लेकर सेना की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

china_border_tension_02.jpg

3 घंटे चला खूनी संघर्ष
इन हथियारों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन ने योजनाबद्ध तरीके से हमला किया है। इन सरियों पर लगी मोटी-मोटी कीलों को देखकर ही दिल दहल उठता है। ऐसे में जवानों पर बर्बरता से हमला बोला गया। 15 जून को बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों ने 16 बिहार के कमांडिंग अफसर और जवानों पर हमला बोल दिया। दोनों सेनाओं के बीच करीब 3 घंटे तक खूनी संघर्ष होता रहा। भारतीय जवानों ने भी चीन को करारा जवाब दिया। इस झड़प में चीन के 32 जवान मारे गए हैं। वहीं, यह संख्या बढ़ भी सकती है क्योंकि कई सैनिक अभी भी लापता हैं और कई गंभीर रूप से घायल हैं।

India-China Standoff: भारत-चीन विवाद में क्या Donald Trump करेंगे मध्यस्थता? अमेरिका ने दिया बड़ा बयान

https://twitter.com/ajaishukla/status/1273478468919951361?ref_src=twsrc%5Etfw

चल रही थी मीटिंग और कर दिया हमला
कर्नल बाबू शाम को चीनी कर्नल के साथ मीटिंग कर रहे थे। इसी दौरान चीनी सैनिकों ने लोहे की छड़ और पत्‍थरों से अचानक हमला बोल दिया। हमारे जांबाज बिना हथियार भी उनका डटकर सामना करते रहें। चीनी सैनिकों ने कील लगे डंडों से भारतीय जवानों को पीटना शुरू कर दिया था। वहीं, हिंसक झड़प के बाद अपने जवानों के क्षत-विक्षत शवों को देखकर लद्दाख में तैनात जवानों का खून उबल रहा हैं। बुधवार को बेनतीजा वार्ता के बाद गुरुवार को भी वार्ताओं का दौर जारी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो