India first budget: किसी भारतीय ने नहीं बल्कि इस अंग्रेज ने बनाया था देश का पहला बजट, वजह जान हो सकती है हैरानी!

India first budget: किसी भारतीय ने नहीं बल्कि इस अंग्रेज ने बनाया था देश का पहला बजट, वजह जान हो सकती है हैरानी!

Priya Singh | Publish: Jun, 20 2019 12:58:29 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • India first budget तैयार करने वाला शख्स नहीं था भारतीय
  • जेम्स विल्सन ( James Wilson Businessman ) ने तैयार किया था भारत का पहला budget

नई दिल्ली। जीत के बाद मोदी सरकार 5 जुलाई को आम बजट 2019 पेश करने जा रही है। भारत की जनता आने वाले आम बजट पर टकटकी लगाए बैठी है। अब यह देखने वाली बात होगी कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) अपने पिटारे से आम जनता के लिए निकालेंगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन वह शख्स था जिसने देश का पहला बजट ( India first budget ) तैयार किया? बता दें कि सन 1860 में जेम्स विल्सन वह शख्स थे जिन्होंने भारत का पहला बजट तैयार किया था। जेम्स विल्सन ( James Wilson Businessman ) वही शख्स हैं जिन्होंने लंदन के मशहूर बैंक स्टैंडर्ड चार्टर्ड Standard Chartered की स्थापना की थी।

छत्तीसगढ़ की जेल में अपने पिता के साथ रहती थी ये मासूम बच्ची, अब ऐसे बदल गई जिंदगी

एक हैट-मेकर के तौर पर करियर की शुरआत करने वाले जेम्स आर्थिक पत्रिका 'द इकनॉमिस्ट' के भी संस्थापक थे। वित्त मामलों में रूचि रखने वाले जेम्स ने फाइनेंस और इकनॉमिक्स का अध्ययन किया। इतिहासकार सब्यसाची भट्टाचार्य ने लिखा था कि "विल्सन ने भारत में पहली बार वित्तीय बजट शुरू किया। यह ब्रिटिश पैटर्न पर तैयार किया गया था। भारत में सैन्य और राजनीतिक बदलाव (1857) के बाद लोगों पर सही तरीके से शासन करने के लिए यह जरूरी था।"

 

इतिहासकारों के अनुसार, विल्सन ने सन 1860 में पहला इनकम टैक्स कानून लागु करवाया था। उस समय इस कानून को लेकर देश में बहुत विवाद हुआ था। यह वह समय था जब भारतीय क्रांतिकारियों को काबू करने के लिए अंग्रेजी सरकार ने सेना पर काफी पैसे खर्च कर दिए थे। हैरान करने वाली बात यह है कि जेम्स का इनकम टैक्स कानून अंग्रेजी सरकार के लिए बहुत अच्छा साबित हुआ।

ब्रॉक लेसनर के वकील ने रणवीर सिंह को दे डाली ये बड़ी चेतावनी, जानें क्या है पूरा मामला

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned