World Cup 2019: अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम पहन सकती है भगवा रंग की जर्सी, ये है कारण

World Cup 2019: अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम पहन सकती है भगवा रंग की जर्सी, ये है कारण

Prakash Chand Joshi | Publish: Jun, 20 2019 05:09:07 PM (IST) हॉट ऑन वेब

  • World Cup 2019: 22 जून को अफगानिस्तान और 30 जून को इंग्लैंड से होगा भारत का मैच
  • अब तक 5 में से 3 मैच जीता है भारत
  • वर्ल्ड कप कर चुका है अपना आधा सफर तय

नई दिल्ली: एक दौर था जब क्रिकेट के सभी मैच सफेद वर्दी पहनकर खेले जाते थे। लेकिन वक्त बदला तो समय के साथ सभी क्रिकेट टीमों की ड्रेस भी सफेद से अलग-अलग रंगों की हो गई। वेस्टइंडीज ( westindies ) टीम की ड्रेस अगर लाल रंग की है तो भारतीय टीम ( Team India ) की ड्रेस नीले रंग की। लेकिन अपने अगले मैच यानि अफगानिस्तान और उसके बाद वाले मैच यानि इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया भगवा रंग की जर्सी पहन सकती है। जी हां, चलिए आपको कारण बताते हैं कि आखिर क्यों ऐसा होगा।

 

icc cricket world cup 2019

क्यों बदलेगी टीम इंडिया की जर्सी

भारत को 22 जून को अपना अगला मुकाबला अफगानिस्तान ( Afghanistan ) से, 27 जून को वेस्टइंडीज और 30 जून को इंग्लैंड से होगा। लेकिन जब मुकाबला इंग्लैंड और अफगानिस्तान से होगा तो भारतीय टीम की जर्सी भगवा रंग की हो सकती है। अब जरा ये भी जान लीजिए कि आखिर ऐसा क्यों होगा। दरअसल, अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग वैसा ही नीला है जैसा कि भारतीय टीम के खिलाड़ियों का। ऐसे में भारतीय टीम इन दोनों मैचों में नीले की जगह भगवा रंग की जर्सी पहन सकती है।

icc cricket world cup 2019

क्या है नियम, किन टीमों ने बदली जर्सी

क्रिकेट में आईसीसी ICC CC ) ने लगभग सभी तरह के नियम बना रखे हैं। इन्हीं में से एक नियम जर्सी को लेकर भी बनाया गया है। आईसीसी का नियम कहता है कि एक मैच में एक जैसे रंग वाली ड्रेस पहनकर दोनों टीमें मैच नहीं खेल सकती, जिसके चलते एक टीम को अपनी जर्सी बदलनी होती है। ऐसे मामलों में जो टीम मेजबान टीम होती है उसे अपनी पूर्व निर्धारित रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होती है। ऐसे में टीम इंडिया को इंग्लैंड ( England ) के खिलाफ तो अपनी जर्सी बदलनी पड़ सकती है। अब तक साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश की हरी जर्सी होने के कारण पीली जर्सी पहनी थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned