Pranab Mukherjee को एक ही शर्ट लगातार तीन दिन तक पहने देख इंदिरा गांधी ने कही थी ये बात

  • प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) से जुड़े किस्से
  • सोशल मीडिया पर हो रहे हैं वायरल

By: Pratibha Tripathi

Updated: 07 Sep 2020, 03:43 PM IST

नई दिल्ली। एक शिक्षक से देश के सर्वोच्च पद तक पहुचने वाले बहुमुखी प्रतिभा के धनी, प्रणब मुखर्जी अपने साधारण अंदाज के लिए जन-जन के बीच प्रणब दा के नाम से जाने जाते थे। वैसे प्रणब दा बेहद सरल स्वाभाव के थे, जनता उन्हें दिलो जान से प्यार करती थी। लेकिन उनका यही साधारण रहन-सहन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को नापसंद था। प्रणब मुखर्जी के इसी अंदाज का खामियाजा एक बार उन्हें भुगतना पड़ा था, और उन्हें इसी बात इंदिरा गांधी के गुस्से का शिकार भी होना पड़ा था। यह बात है सन 1980 की, जब प्रणब मुखर्जी केंद्र में इंदिरा गांधी मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री के पद पर रहे थे, उस दौरान प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) अक्सर हर सभा में एक ही शर्ट में नजर आते थे।

एक बार उन्हें लगातार 3 दिन तक एक ही कपड़े में देख प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस पर उन्हें टोक ही दिया। इस पर इंदिरा गांधी ने प्रणब मुखर्जी से पूछ ही लिया कि "तीन दिन से आपने यह शर्ट क्यों नहीं बदली है?"
दरअसल इंदिरा गांधी के टोकने का मतलब यह नही था कि वो उनसे नराज थी, बल्कि मुखर्जी तो उनके खास लोगों में से एक थे इसलिए इंदिरा गांधी ने ना केवल उन्हें राजनीतिक रूप से तैयार किया बल्कि उन्हें राजधानी में एक नेता होने की जीवनशैली भी सिखाई।

कहा जाता है कि जब इंदिरा गांधी ने मुखर्जी को शर्ट की बात को लेकर टोका था तो इस बात को प्रणब जी ने अपनी पत्नी शुभ्रा मुखर्जी से भी बताई थी, और उनकी पत्नी ने भी इजे बात को स्वीकारा ही नही था बल्कि उनके दिल में ऐसी लगी कि उन्होंने अपनी किताब में ही ‘इंदिरा गांधी इन माय आइज’ में इस घटना का जिक्र भी किया।

'प्रणव मुखर्जी को कई क्षेत्रों में इंदिरा गांधी ने तराशा'

कहा जाता है कि प्रणव मुखर्जी इंदिरा गांधी के लिए तराशे गए किसी अनमोल हीरे से कम नहींं थे। वे उनके साथ एक चाणक्य की तरह काम करते थे संजीदगी के साथ अपनी बात रखना उनकी बड़ी पहचान थी। प्रणव मुखर्जी दिमाग से इतने तेज थे कि सवालों का जवाब वो सेकेण्डों में दे देते थे, उनके सामने गूगल भी फेल था।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned