scriptसमंदर में समाने वाली है इस देश की राजधानी, इस साल तक दुनिया के नक़्शे से हो जाएगा गायब | indonesia plans to move capital from jakarta | Patrika News

समंदर में समाने वाली है इस देश की राजधानी, इस साल तक दुनिया के नक़्शे से हो जाएगा गायब

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2019 04:46:32 pm

Submitted by:

Vineet Singh

धरती पर तेजी से बढ़ रही है ग्लोबल वार्मिंग
इस वजह से तेजी से पिघलना शुरू हो गयी है धरती की बर्फ
ग्लोबल वार्मिंग की वजह जकार्ता पर मंडराने लगा है संकट

indonesia

समंदर में समाने वाली है इस देश की राजधानी, इस साल तक दुनिया के नक़्शे से हो जाएगा गायब

नई दिल्ली: धरती पर लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वजह से ग्लोबल वार्मिंग ( global warming ) बढ़ती जा रही है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से धरती पर जमा बर्फ तेजी से पिघलना शुरू हो चुकी है। इस ग्लोबल वार्मिंग की वजह से इंडोनेशिया ( Indonesia ) 10 साल बाद अपनी राजधानी जकार्ता ( Jakarta ) को बदल देगा। ऐसा कहा जा रहा है कि जकार्ता भविष्य में जावा द्वीप से बाहर जा सकता है।
हॉस्टल के टॉयलेट में मिला सैनिटरी पैड, वॉर्डन ने उतरवाए लड़कियों के कपड़े

दरअसल ग्लोबल वार्मिंग की वजह से साल 2050 तक जकार्ता समंदर में समा सकता है और इसी वजह से इसकी नई राजधानी पर चर्चा शुरू हो चुकी है। अब नई राजधानी के लिए पलंकरया शहर का नाम चर्चा में आ गया है।
इस मामले में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने राजधानी बदलने के नेशनल डेवलेपमेंट एंड प्लानिंग बोर्ड प्लान का समर्थन किया है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अनुसार, जकार्ता दुनिया का सबसे तेजी से डूब रहा शहर है। अगर ये सिलसिला इसी तरह से जारी रहा तो राजधानी जल्द ही समंदर में समा जाएगी। इसकी एक बड़ी वजह पीने और नहाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ग्राउंडवाटर की निकासी है।
पुजारी ने मंदिर से चुराई थी मूर्ति, एक-एक करके होने लगी घर के लोगों की मौत फिर पुजारी के पोते ने किया चौंकाने वाला काम

जनकारी के मुताबिक़ जकार्ता में करीब एक करोड़ लोग रहते हैं। इसके अलावा 3 करोड़ लोग ग्रेटर मेट्रोपॉलिटिन इलाके में रहते हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, 2050 तक जकार्ता का 95% हिस्सा पानी में डूब जाएगा। ऐसे में राजधानी को बदलना ही इस समस्या का हल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो