scriptमास्क न पहनने पर बज उठेगा अलार्म, तैयार किया गया मास्क डिटेक्शन उपकरण | Indore Institute Prepare Mask Detection Machine,It will Send You Alert | Patrika News

मास्क न पहनने पर बज उठेगा अलार्म, तैयार किया गया मास्क डिटेक्शन उपकरण

Published: Jul 10, 2020 01:36:03 pm

Submitted by:

Soma Roy

Safety Devices For Coronavirus : इंजीनियरिंग कॉलेज श्री गोविंदराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान ने कोरोना से बचने के लिए कुछ खास उपकरण तैयार किए हैं
मास्क डिटेक्शन उपकरण को डीप लर्निग और कंप्यूटर की पायथन लैंग्वेज से डिजाइन किया गया है

mask1.jpg

Safety Devices For Coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के कहर से पूरी दुनिया परेशान है। मगर जब तक वैक्सीन नहीं मिल जाती तब तक बचाव (Prevention) ही एकमात्र जरिया है। ऐसे में मास्क (Mask) पहनना बेहद जरूरी है। मगर कई लोगों को इसे गंभीरता से न लेने पर संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। ऐसे में इंजीनियरिंग कॉलेज (Engeneering College) श्री गोविंदराम सेकसरिया प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान ने ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन, मास्क डिटेक्शन मशीन (Mask Detection Machine) तैयार किए है। इसे दफ्तर, शिक्षण संस्थान या अन्य सार्वजनिक जगह पर लगाने से पता चलेगा कि किसने मास्क नहीं पहना है। क्योंकि बिना मास्क पहने इसके पास से गुजरने पर सायरन बजने लगेगा।
संस्थान के अनुसार उपकरण बनकर तैयार हो चुके हैं और शहर के दो क्लीनिकों और एक पैथालॉजी लैब में इसे इंस्टाल किया गया है। इसका परीक्षण चल रहा है। जल्द ही खजराना क्षेत्र में भी मास्क डिटेक्शन मशीन को स्थापित किया जाना है। मास्क डिटेक्शन उपकरण की कीमत बाजार में 15 से 20 हजार रुपए है जबकि संस्थान का दावा है कि उन्होंने इसे आठ से दस हजार रुपए में तैयार किया है। इसके अलावा संस्थान ने ड्रॉप और स्प्रे ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन भी तैयार किया है।
आइटी विभाग की प्रो. पूजा गुप्ता का कहना है मास्क डिटेक्शन उपकरण का सॉफ्टवेयर संस्थान में ही तैयार किया गया है। इसे डीप लर्निग और कंप्यूटर की पायथन लैंग्वेज से डिजाइन किया गया है। इस सॉफ्टवेयर को इंटरनेट से भी कनेक्ट किया जा सकता है। अगर किसी घर में पहले से सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उन्हें इसका सिर्फ सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होगा। ऐसा करने पर घर के गेट पर अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के आता है तो उसकी पहचान हो जाएगी और सायरन बजने लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो