scriptइंटरनेट पर इन टर्म्स का प्रयोग कर होती है धोखाधड़ी, कहीं आप भी तो शिकार नहीं बने | Infamous terms on internet are used to do fraud online | Patrika News

इंटरनेट पर इन टर्म्स का प्रयोग कर होती है धोखाधड़ी, कहीं आप भी तो शिकार नहीं बने

Published: Dec 05, 2020 05:41:50 pm

इंटरनेट पर धोखेबाज व्यक्ति कई तरह से लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं। इसके लिए कई तरीके काम में लिए जाते हैं और हर तरीके के लिए एक अलग टर्म प्रयोग की जाती है।

internet_terms.jpg
इंटरनेट पर धोखेबाज व्यक्ति कई तरह से लोगों को फंसाने की कोशिश करते हैं। इसके लिए कई तरीके काम में लिए जाते हैं और हर तरीके के लिए एक अलग टर्म प्रयोग की जाती है। आइए जानते हैं इंटरनेट पर धोखाधड़ी की दुनिया के कुछ प्रचलित शब्दों के बारे में-
डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में बनाएं कॅरियर, कमाएंगे लाखों हर महीने

दिन दूना रात चौगुना होगा बिजनेस में प्रोफिट, आज ही आजमाएं ये मंत्र

MONEY MULES
इसमें आपको बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने का ऑफर दिया जाता है और उस पैसे को किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है। इसके बदले में कमीशन का लालच दिया जाता है।
CLONING
यह ऐसी प्रोसेस है, जिसमें चुराए गए क्रेडिट कार्ड डाटा से नकली कार्ड तैयार किया जाता है। आमतौर पर कार्ड की मैग्नेटिक स्ट्रिप पर डाटा एनकोडेड होता है।

BOTNET
यह ऐसे कम्प्यूटर्स का नेटवर्क है, जो छुपे हुए सॉफ्टवेयर्स से इन्फेक्टेड रहते हैं। इनसे इंटरनेट पर दूसरे कम्प्यूटर तक वायरस या स्पैम भेजे जाते हैं।
KEYSTROKE LOGGING
यह एक प्रोग्राम की मदद से होता है। इसे पीसी में डाल दिया जाता है। जब भी आप कीबोर्ड पर कोई कुंजी दबाते हैं तो वह रिकॉर्ड हो जाती है। इससे धोखेबाज व्यक्ति को पासवड्र्स की जानकारी मिल जाती है।
RANSOMWARE
यह एक खास प्रोग्राम होता है, जो अनजाने में आपके कम्प्यूटर में डाउनलोड हो जाता है। यह कम्प्यूटर को डिसेबल कर देता है और समस्या को सही करने के बदले में फीस की मांग करता है।
PHARMING
इसमें ऐसी साइट की ओर गाइड या रूट कर दिया जाता है, जो हैक की जा चुकी है या जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए अज्ञात जगह भेज दिया जाता है।

PHISHING
इसमें ईमेल से आपकी पहचान से जुड़ी जानकारी जुटाने की कोशिश की जाती है। यह बैंक की तरफ से आने वाले आकर्षक ऑफर जैसा नजर आता है।
SCAREWARE
यह पॉप-अप के रूप में मेलवेयर होता है। यह कम्प्यूटर पर वायरस की चेतावनी देता है। यह कम्प्यूटर से इन्फेक्शन दूर करने के लिए एक सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए कहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो