scriptवैज्ञानिकों का दावा- ‘Vaccine लेने के बाद भी बना रहेगा Corona का खतरा’ | Initial COVID-19 vaccines may not prevent people from getting corona | Patrika News

वैज्ञानिकों का दावा- ‘Vaccine लेने के बाद भी बना रहेगा Corona का खतरा’

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2020 10:03:38 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

वैज्ञानिकों का मानना है कि जल्दबाजी में लाई जाने वाली नई वैक्सीन (COVID-19 vaccines )की कई लिमिटेशन होंगी। हो सकता ये मरीज को मौत से बचा लें या गंभीर हालत से बचा सकें लेकिन बीमार होने से नहीं बचा सकेंगी।

Initial COVID-19 vaccines may not prevent people from getting corona

Initial COVID-19 vaccines may not prevent people from getting corona

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना (corona virus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजे आंकड़ों के मुताबिक लगभग 80 लाख के करीब लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 4 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वायरस की वैक्सीन (corona vaccine) खोजने में लगे हुए हैं। लेकिन इसके बीच कुछ वैज्ञानिकों की नई बात ने सभी को डरा दिया है।
Brazil के राष्ट्रपति.. जो Brazil Brazil में हो रही मौत को नियति मानते हैं

Imperial College London के प्रोफेसर Robin Chattock का मानना है कि जल्दबाजी में लाई जाने वाली नई वैक्सीन की कई लिमिटेशन होंगी। हो सकता ये मरीज को मौत से बचा लें या गंभीर हालत से बचा सकें लेकिन बीमार होने से नहीं बचा सकेंगी।
रॉबिन बताते हैं कि ये corona vaccine इंफेक्शन के लिए आपको सुरक्षित शायद न करे लेकिन ये बीमारी को गंभीर अवस्था तक ले जाने से बचा सकेग।

University of Washington के वैज्ञानिक माइकल किंच के मुताबिक कोरोना संक्रमण ज्यादातर बिना लक्षणों के मरीजों के कारण फैल रहा है। ऐसे में अगर वैक्सीन ले चुके लोग कोरोना पॉजिटिव हुए और उनके लक्षण इतने माइल्ड रहे कि खुद उन्हें बीमारी का पता न चले तो ऐसे में संक्रमण की दर कई गुना बढ़ सकती है।
Corona: स्पेस से धरती पर लगातार गिर रहे हैं अरबों वायरस, जानें क्या होगा इसका असर?

बता दें कि फिलहाल दुनिया के अलग-अलग 130 हिस्सों में कोरोना के टीके पर काम चल रहा है। इनमें से कई को WHO का अप्रूवल भी मिल चुका है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो