टिकटॉक की जगह लेगा इंस्टाग्राम रील्स, ये हैं नए फीचर्स

यह इंस्टाग्राम का टिकटॉक जैसा अनुभव देने का प्रयास है और यह इंस्टाग्राम कैमरे के नए फीचर के साथ काम करता है। इसकी मदद से आप 15 सेकंड के शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 29 Nov 2020, 05:27 PM IST

यदि आप इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो शेयर करते हैं तो आपको इसके नए इंस्टाग्राम रील्स को जरूर आजमाना चाहिए। यह आपको टिकटॉक की याद दिलाएगा और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको इंस्टाग्राम का ही इस्तेमाल करना होता है, किसी नए ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती।

पूजा करते वक्त बोल दे ये जादूई शब्द, एक झटके में पूरी हो जाएंगी सारी मनोकामना

एक महिला से खौफ खाती थी नाजी सेना और हिटलर, 'लेडी डेथ' के नाम से थी मशहूर

क्या है इंस्टाग्राम रील्स
यह इंस्टाग्राम का टिकटॉक जैसा अनुभव देने का प्रयास है और यह इंस्टाग्राम कैमरे के नए फीचर के साथ काम करता है। इसकी मदद से आप 15 सेकंड के शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी नई रील्स में इंस्टाग्राम म्यूजिक और इफेक्ट्स भी एड कर सकते हैं। जो लोग टिकटॉक का इस्तेमाल करते रहे हैं, उन्हें इंस्टाग्राम रील्स में कई तरह की समानता नजर आएगी।

कैसे इस्तेमाल करें इंस्टा रील्स
चूंकि इसके लिए आपको कोई नया ऐप डाउनलोड नहीं करना होता, इसलिए इसे इस्तेमाल करना आसान है। इसके लिए इंस्टाग्राम ओपन करें, टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर कैमरा आइकन पर टैप करें। इसके बाद स्टोरी आइकन पर टैप करें। योर स्टोरी आइकन को प्रेस करें। फीड पर कहीं भी दाहिनी ओर स्वाइप करें। बॉटम पर मौजूद कैमरा को प्रेस करें। अब बॉटम पर आपको रील्स टैक्स्ट दिखाई देगाा। रील्स टैक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए राइट स्वाइप करें और इसकी इंटरफेस पर जाएं।

रेकॉर्ड, एडिट या शेयर करें
एक बार रील्स के लिए कैमरा सैटअप होने के बाद आप 15 सेकंड के वीडियो रेकॉर्ड कर सकते हैं। आप उनमें कई तरह के इफेक्ट डाल सकते हैं और उनके साथ म्यूजिक भी एड कर सकते हैं। एडिट करने के बाद जब ये आपकी पसंद के अनुसार तैयार हो जाएं, तो आप इन्हें आसानी से शेयर भी कर सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned