scriptटिकटॉक की जगह लेगा इंस्टाग्राम रील्स, ये हैं नए फीचर्स | Instagram reels will replace tik tok | Patrika News

टिकटॉक की जगह लेगा इंस्टाग्राम रील्स, ये हैं नए फीचर्स

Published: Nov 29, 2020 05:27:29 pm

यह इंस्टाग्राम का टिकटॉक जैसा अनुभव देने का प्रयास है और यह इंस्टाग्राम कैमरे के नए फीचर के साथ काम करता है। इसकी मदद से आप 15 सेकंड के शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं।

instagram_reels.jpg
यदि आप इंस्टाग्राम पर फोटो और वीडियो शेयर करते हैं तो आपको इसके नए इंस्टाग्राम रील्स को जरूर आजमाना चाहिए। यह आपको टिकटॉक की याद दिलाएगा और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको इंस्टाग्राम का ही इस्तेमाल करना होता है, किसी नए ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती।
क्या है इंस्टाग्राम रील्स
यह इंस्टाग्राम का टिकटॉक जैसा अनुभव देने का प्रयास है और यह इंस्टाग्राम कैमरे के नए फीचर के साथ काम करता है। इसकी मदद से आप 15 सेकंड के शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड और एडिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी नई रील्स में इंस्टाग्राम म्यूजिक और इफेक्ट्स भी एड कर सकते हैं। जो लोग टिकटॉक का इस्तेमाल करते रहे हैं, उन्हें इंस्टाग्राम रील्स में कई तरह की समानता नजर आएगी।
कैसे इस्तेमाल करें इंस्टा रील्स
चूंकि इसके लिए आपको कोई नया ऐप डाउनलोड नहीं करना होता, इसलिए इसे इस्तेमाल करना आसान है। इसके लिए इंस्टाग्राम ओपन करें, टॉप लेफ्ट कॉर्नर पर कैमरा आइकन पर टैप करें। इसके बाद स्टोरी आइकन पर टैप करें। योर स्टोरी आइकन को प्रेस करें। फीड पर कहीं भी दाहिनी ओर स्वाइप करें। बॉटम पर मौजूद कैमरा को प्रेस करें। अब बॉटम पर आपको रील्स टैक्स्ट दिखाई देगाा। रील्स टैक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए राइट स्वाइप करें और इसकी इंटरफेस पर जाएं।
रेकॉर्ड, एडिट या शेयर करें
एक बार रील्स के लिए कैमरा सैटअप होने के बाद आप 15 सेकंड के वीडियो रेकॉर्ड कर सकते हैं। आप उनमें कई तरह के इफेक्ट डाल सकते हैं और उनके साथ म्यूजिक भी एड कर सकते हैं। एडिट करने के बाद जब ये आपकी पसंद के अनुसार तैयार हो जाएं, तो आप इन्हें आसानी से शेयर भी कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो