एक-दूसरे को रंग में रंगने से पहले जानिए होली से जुड़ी दिलचस्प कहानियां

  • होली ( Holi ) को पूरे भारत में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है, इस दिन लोग पुराने गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे की खुशियों में शरीक होते है।

By: Piyush Jayjan

Published: 04 Mar 2020, 08:29 AM IST

नई दिल्ली। होली ( Holi 2020 ) रंगों और खुशियों के साथ उमंग से भरा हुआ ऐसा त्योहार है। इस मौके पर दुश्मन भी गले मिल जाते हैं। होली महज रंगों ( Colors ) का उत्सव ( Festival ) नहीं है बल्कि यह पर्व है प्रेम का, उत्साह और आपसी भाईचारे का भी प्रतीक हैं।

इसलिए होली मनाने से पहले सभी को होली के बारे में विस्तार से जानना बेहद जरूरी है। यह पर्व दो दिनों तक चलता है, पहले दिन 'होलिका दहन' होता है और दूसरे दिन रंग खेला जाता है, जिसे भारत के अलग-अलग हिस्सों में 'धुरड्डी', 'धुलेंडी', 'धुरखेल' या 'धूलिवंदन' से जाना जाता है।

भक्त प्रहलाद की कहानी

होली से जुड़े हुए बहुत सारे किस्से और कहानियां हैं। लेकिन इन सब में सबसे प्रचलित है भक्त प्रहलाद की कहानी। प्रहलाद के पिता का नाम हिरण्यकश्यप था, वो ईश्वर के अस्तित्व को नकारकर खुद को भगवान मानने लगे थे और जो कोई उनका विरोध करता था तो उसे वो मार देते थे।

लेकिन जब उनके ही बेटे प्रहलाद ने उनका विरोध किया तो उन्होंने अपनी बहन होलिका ( Holika ) के साथ अपने बेटे को बैठा दिया, क्योंकि होलिका को ऐसा वरदान मिला था कि वो जल नहीं सकती लेकिन वो जल गई और प्रहलाद को कुछ नहीं हुआ बस तभी से इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है।

अलबरूनी में भी मिलता है होली का जिक्र

होली का जिक्र मुस्लिम साहित्यों में भी मिलता है। सुप्रसिद्ध मुस्लिम पर्यटक अलबरूनी ने भी अपने ऐतिहासिक यात्रा संस्मरण में होलिकोत्सव के बारे में बताया है। अलबरूनी के मुताबिक यह पर्व लोगों के बीच खुशी बांटने के लिए मनाया जाता था।

मुगलकाल में भी धूमधाम से खेली जाती थी होली

अक्सर जिस मुगल काल का जिक्र कई लोग भयावह तरीके से करते है उस वक़्त भी होली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती थी। ईद-ए-गुलाबी या आब-ए-पाशी में बात का जिक्र है कि शाहजहां के ज़माने में होली को ईद-ए-गुलाबी या आब-ए-पाशी कहा जाता था। वहीं अकबर का जोधाबाई के साथ और जहांगीर का नूरजहां के साथ होली खेलने का भी वर्णन मिलता है।

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned