scriptभूत-प्रेत भगाने से लेकर लंबी आयु के लिए इस्तेमाल होता है क्रिसमस ट्री, जानें क्या है मान्यताएं | interesting story about christmas tree | Patrika News
हॉट ऑन वेब

भूत-प्रेत भगाने से लेकर लंबी आयु के लिए इस्तेमाल होता है क्रिसमस ट्री, जानें क्या है मान्यताएं

दुनिया भर में क्रिसमस के त्योहार को लेकर कई तरह की मान्यताएं भी प्रचलित हैं। खासतौर से क्रिसमस ट्री को लेकर कई तरह की बातें सामने आती रहती है।

Dec 25, 2018 / 01:27 pm

Vinay Saxena

crismas tree

भूत-प्रेत भगाने से लेकर लंबी आयु के लिए इस्तेमाल होता है ​क्रिसमस ट्री, जानें क्या है मान्यताएं

नई दिल्ली: हर साल 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है। ईसाई समुदाय के सबसे बड़े पर्व क्रिसमस को मनाने के लिए तैयारियां काफी पहले से शुरू हो जाती हैं। इस मौके पर लोग अपने घरों को सजाते हैं, क्रिसमस ट्री घर लाते हैं। बता दें, दुनिया भर में क्रिसमस के त्योहार को लेकर कई तरह की मान्यताएं भी प्रचलित हैं। खासतौर से क्रिसमस ट्री को लेकर कई तरह की बातें सामने आती रहती है।
भूत—प्रेत भगाने के लिए किया जाता है क्रिसमस ट्री का इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक, बेल्जियम, नॉर्वे, स्वीडन और हॉलैंड जैसे यूरोपीय देशों में क्रिसमस ट्री की टहनियों का इस्तेमाल भूत-प्रेत भगाने के लिए किया जाता है। इन देशों में क्रिसमस ट्री को लेकर यह मान्यता है कि इस पेड़ की टहनियों को रोपने से भूत-प्रेत और बुरी आत्माएं दूर भाग जाती हैं।
ईसा मसीह के जन्म से जुड़ी है क्रिसमस ट्री की कहानी

कहा जाता है कि क्रिसमस ट्री की कहानी ईसा मसीह के जन्म से जुड़ी हुई है। मान्यताओं के अनुसार, जब ईसा मसीह का जन्म हुआ, तब उनके माता-पिता मरियम और जोसेफ को बधाई देने के लिए स्वर्गदूत भी आए थे। उस दौरान सदाबहार के वृक्ष को सजाया गया था, तब से ही सदाबहार फर को क्रिसमस ट्री के तौर पर मान्यता दे दी गई और तब से लेकर अब तक हर साल क्रिसमस के मौके पर क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है।

Home / Hot On Web / भूत-प्रेत भगाने से लेकर लंबी आयु के लिए इस्तेमाल होता है क्रिसमस ट्री, जानें क्या है मान्यताएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो