जब अपनी ही शादी से भाग खड़े हुए थे करुणानिधि, बेहद दिलचस्प है ये वजह

जब अपनी ही शादी से भाग खड़े हुए थे करुणानिधि, बेहद दिलचस्प है ये वजह

Vinay Saxena | Publish: Aug, 08 2018 04:08:55 PM (IST) हॉट ऑन वेब

हम आपको करुणानिधि के बारे में कुछ एेसी बातें बता रहे हैं जो कम ही लोगों को पता होगी।

नई दिल्ली: दक्षिण की राजनीति के स्तंभ कहे जाने वाले डीएमके चीफ एम. करुणानिधि अब इस दुनिया में नहीं रहे। मंगलवार शाम को करुणानिधि ने 94 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उनके निधन के साथ ही पूरे तमिलनाडु में शोक की लहर है। करुणानिधि के पार्थिव शरीर को अभी चेन्नई के राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। शाम 5 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा। हम आपको करुणानिधि के बारे में कुछ एेसी बातें बता रहे हैं जो कम ही लोगों को पता होगी।

अपनी शादी से इसलिए भाग खड़े हुए थे करुणानिधि

 

सितंबर 1944 में 20 के करुणानिधि दूल्हा बनकर अपनी दुल्हन के लिए इंतजार मैं बैठे थी। अचानक उस जगह से हिंदी विरोधी रैली निकलती है। करुणानिधि तुरंत 'तमिल जिंदाबाद, हिंदी मुर्दाबाद' का नारा लगाते हुए अपनी बारात छोड़कर भाग गए थे। काफी देर इंतजार के बाद भी जब वह वापस नहीं लौटे तो परिवारवाले उन्हें पकड़कर वापस लेकर आए।

करुणानिधि ने की थी तीन शादियां


करुणानिधि ने तीन शादियां की थीं, जिनमें से राजथिया अम्मल के साथ हुई आखिरी शादी को आत्मसम्मान की शादी नाम दिया गया। यह न कोर्ट मैरिज थी और न ही इसमें पुजारी थे। पार्टी के बुजुर्गों से आशीर्वाद लेकर ही शादी संपन्न हुई थी।

सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब

बता दें, पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नै की सड़कों पर समर्थकों का सैलाब उमड़ा है। पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, फिल्म स्टार रजनीकांत समेत कई हस्तियों ने चेन्नै पहुंचकर 'कलाईनार' के उपनाम से चर्चित डीएमके नेता के अंतिम दर्शन किए।

विदेश में भी शोक की लहर


श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना, पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे समेत कई नेताओं ने करुणानिधि के निधन पर दुख प्रकट किया। श्रीलंका की मुख्य पार्टी श्रीलंका मुस्लिम कांग्रेस के नेता रॉफ हकीम ने ट्वीट किया, 'एक कलाकार और एक राजनीतिक विचारक के रूप में उनके योगदान की कोई तुलना नहीं है। उनके निधन के साथ तमिलनाडु के राजनीतिक इतिहास का एक महत्त्वपूर्ण चरण समाप्त हो गया।'

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned